Advertisement
photoDetails1hindi

Kenya में अजाबोगरीब रिवाज! बेटी के Breasts पर थूक कर आशीर्वाद देता है पिता

नई दिल्ली: जमाना कितना भी क्यों न बदल जाए लेकिन कुछ रीति-रिवाज ऐसे होते हैं जो कभी नहीं बदलते. भारत समेत दुनियाभर के देशों में शादियों में कई ऐसे रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है जो सदियों से चले आ रहे हैं. हालांकि कुछ रीति-रिवाज ऐसे भी हैं जिनके बारे में जानकर आपको मजा आएगा लेकिन कई तो ऐसे हैं कि आप कह उठेंगे कि ये कैसा रिवाज है...

शादी के 1 महीने पहले से हर रोज रोती हैं महिलाएं

1/6
शादी के 1 महीने पहले से हर रोज रोती हैं महिलाएं

चीन की तुजिया समुदाय में शादी से एक महीने पहले से ही होने वाली दुल्हन और घर की बाकी महिलाएं रोज एक घंटा रोती हैं. ये परंपरा सदियों से चली आ रही है और इसे शुभ माना जाता है. 

प्लेटें तोड़ना

2/6
प्लेटें तोड़ना

ग्रीक परंपरा में मेहमान और परिवार के सदस्य मिलकर खाने की प्लेटें तोड़ते हैं. इसे दूल्हा-दुल्हन के लिए सौभाग्य माना जाता है.

 

दुल्हन पर थूकने का रिवाज

3/6
दुल्हन पर थूकने का रिवाज

एक विशेष केन्याई जनजाति में शादी के समय बेटी के ऊपर थूकने का रिवाज है. यहां पिता अपनी बेटी के सिर और स्तनों (Breasts) पर थूककर उसे आशीर्वाद देता है. 

पेड़ से होती है शादी

4/6
पेड़ से होती है शादी

भारत के कुछ हिस्सों में कुछ महिलाओं को शापित माना (मांगलिक) माना जाता है, कहा जाता है कि ऐसी लड़कियों की शादी होने पर उनके पति की अकाल मृत्यु हो जाती है. अभिशाप को तोड़ने के लिए पहले लड़की की शादी एक पेड़ से कराई जाती है, बाद में पेड़ को काट दिया जाता है. 

दुल्हन पर फैंकते हैं खराब चीजें

5/6
दुल्हन पर फैंकते हैं खराब चीजें

फटा दूध, मरी हुई मछली, खराब खाना, टार, सॉस, मिट्टी, आटा और हर दूसरी गंदी चीज जो आप सोच सकते हैं, स्कॉटलैंड में दुल्हन पर इस विश्वास के साथ फेंकी जाती है कि वह जीवन में सबकुछ संभालने में सक्षम होगी.

 

दुल्हन को पेंट करो!

6/6
दुल्हन को पेंट करो!

बुल्गारिया के एक शहर में दुल्हन के चेहरे को सफेद रंग से रंगा जाता है इसके बाद उसके ससुराल वाले उसके चेहरो पर पेंटिंग बनाते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़