Advertisement
trendingPhotos907864
photoDetails1hindi

Lunar Eclipse 2021: साल का पहला चंद्र ग्रहण शुरू, दुनियाभर से आ रहीं खूबसूरत तस्वीरें

आज साल का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगा है. आज का ये चंद्र ग्रहण कई मायनों में खास है. ऐसा इसलिए क्योंकि छह साल में पहली बार सुपरमून और पूर्ण चंद्र ग्रहण का संयोग बन रहा है. यानी आसमान में चांद आम रातों के मुकाबले ज्यादा बड़ा और चमकीला दिखाई देगा.

ग्रहण का समय

1/5
ग्रहण का समय

चंद्र ग्रहण भारतीय समय के अनुसार दोपहर 2 बजकर 18 मिनट पर शुरू होकर शाम 7 बजकर 19 मिनट पर खत्म होगा. ग्रहण कुल 5 घंटे का होगा.

कैलीफोर्निया में कुछ यूं दिखा चांद. (फोटो साभार- Reuters) 

भारत में नहीं दिखेगा असर

2/5
भारत में नहीं दिखेगा असर

भारत में चंद्र ग्रहण का असर ज्यादा नहीं होगा. भारत मे आंशिक ग्रहण दिखाई देगा. देश के अधिकतर लोग चंद्र ग्रहण नहीं देख सकेंगे क्योंकि ग्रहण के समय भारत के अधिकांश हिस्सों में चांद पूर्वी क्षितिज से नीचे होगा. जब चंद्रोदय हो रहा होगा, तब पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों के लोग चंद्र ग्रहण का आखिरी हिस्सा देख सकेंगे. (फोटो साभार- ट्विटर)

इन देशों में आंशिक ग्रहण

3/5
इन देशों में आंशिक ग्रहण

दुनियाभर के ऑब्जर्वर आसमान साफ होने पर सुपरमून को देख सकेंगे. लेकिन भारत, नेपाल, पश्चिमी चीन, मंगोलिया और पूर्वी रूस के कुछ हिस्सों में आंशिक ग्रहण ही दिखेगा. इस दौरान चांद, पृथ्वी की छाया से बाहर निकल रहा होगा. (फोटो साभार- ट्विटर)

दुनियाभर से आ रहीं मनमोहक तस्वीरें

4/5
दुनियाभर से आ रहीं मनमोहक तस्वीरें

भारत में भले ही चंद्र ग्रहण का नजारा दिखाई नहीं दे रहा है लेकिन दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आ रही तस्वीरें इस कमी को पूरी कर रही हैं. चंद्र ग्रहण पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और अमेरिका के कई इलाकों में देखा जा रहा है. सिडनी के ओपेरा हाउस के ऊपर दिखाई दिया ये खूबसूरत नजारा. (फोटो साभार- ट्विटर)

सूतक मान्य नहीं

5/5
सूतक मान्य नहीं

चंद्र ग्रहण का सूतक सामान्यतः 9 घंटे पहले आरंभ होता है. हालांकि चंद्र ग्रहण नहीं दिखने की वजह से भारत में इस बार सूतक अमान्य है. इसलिए धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताएं ग्रहण पर लागू नहीं होंगी. (फोटो साभार- ट्विटर) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़