Advertisement
photoDetails1hindi

ये हैं दुनिया के सबसे ज्यादा अच्छे रहने लायक 5 शहर? देखिए पूरी लिस्ट

Global Liveability Index: ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स (GLI) जारी हो गई है और उसमें दुनिया के शहरों को एक लिस्ट में रखकर बताया गया है कि कौन सा रहने लायक है या नहीं. इसमें मेडिकल सुविधा, एजुकेशन, कल्चर, एंटरटेनमेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर आदि को आधार बनाया. इस साल ग्लोबल एवरेज स्कोर पिछले 15 साल में सबसे अधिक है. इस टॉप 5 शहरों की लिस्ट में प्रमुख तौर से यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के शहर शामिल हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

1/5

ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स (GLI) में ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना पहले नंबर पर है. लगातार दूसरी बार यह दुनिया का सबसे अच्छा रहने लायक शहर बना है. इसका GLI स्कोर 98.4 अंक है.

2/5

डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन रहने के लिहाज से दुनिया में दूसरे नंबर पर है. इसका GLI स्कोर 98 अंक है. हर शहर को ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स (GLI) मेडिकल सुविधा, एजुकेशन, कल्चर, एंटरटेनमेंट, इन्फ्रास्ट्रक्चर आदि के बेसिस पर 100 में अंक दिए गए हैं.

3/5

ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. इसका GLI स्कोर 97.7 है. यहां कोविड-19 के बाद मेडिकल सुविधाओं में जबरदस्त सुधार हुआ है.

4/5

ऑस्ट्रेलिया सिडनी शहर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. सिडनी का GLI स्कोर 97.4 है. उसे स्वास्थ्य सुविधा, एजुकेशन और इन्फ्रास्ट्रक्चर के आधार पर ये अंक मिले हैं.

5/5

ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स में कनाडा का वैंकूवर पांचवें स्थान पर है. इसका GLI स्कोर 97.3 है. विविधता के हिसाब से ये कनाडा का प्रमुख शहर है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़