Advertisement
trendingPhotos1224760
photoDetails1hindi

Russian Ukraine war effects: रूस-यूक्रेन युद्ध में इंसानों के बाद अब डॉलफिंस की हो रही मौत, सामने आईं दर्दनाक PHOTOS

Russian Ukraine war effects: बीते 4 महीनों से रूस-यूक्रेन का युद्ध चल रहा है. इसमें हजारों लोगों की मौत हो गई. वहीं अब इस युद्ध के बुरे नतीजे दूसरे जीवों पर भी नजर आ रहे हैं. वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यूक्रेन पर चल रहे रूसी आक्रमण के दौरान कई हजार डॉल्फिन की मौत हो गई है. इन डॉलफिन के शवों पर बमों से जलने के निशान भी नजर आ रहे हैं. ऐसी कुछ मरी हुआ डॉलफिनों की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. 

1/5

यूक्रेन के तुजला एस्टुअरीज नेशनल नेचर पार्क के शोध निदेशक इवान रुसेव ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि समुद्री स्तनधारी (डॉलफिन) यूक्रेन, बुल्गारिया, तुर्की और रोमानिया सहित कई देशों की सीमा से लगे काला सागर के तट मरी हुई पाई जा रही हैं. 

2/5

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, रुसेव द्वारा साझा की गई तस्वीरों में दिखाया गया है कि डॉल्फिन को युद्ध के कारण चोट लगी हैं. उनके शव को धोया गया है, जिसमें बम से जलने के निशान भी शामिल हैं. साथ ही इस रिपोर्ट में यह भी  कहा गया है कि डॉलफिन इस युद्ध के कारण भुखमरी का शिकार भी हो रही हैं. 

3/5

रुसेव ने कहा, 'मैं एक बार फिर जोर देता हूं कि हाल के हफ्तों में काला सागर में पाई जाने वाली डॉल्फिंंस में युद्ध में गंभीर हताहत होने के कई मामले सामने आए हैं.'

4/5

उनकी टीम के साथ-साथ पूरे यूरोप के अन्य शोधकर्ताओं द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर, उन्होंने कहा कि यूक्रेन में युद्ध के बीच 'कई हजार डॉल्फिन पहले ही मर चुकी हैं.

5/5

यूक्रेन के पर्यावरण संरक्षण और प्राकृतिक संसाधनों के उप मंत्री ऑलेक्ज़ेंडर क्रास्नोलुत्स्की ने कहा है,  'लगभग 400,000 हेक्टेयर और 14 रामसर साइटें (यूनेस्को द्वारा अंतरराष्ट्रीय महत्व के लिए नामित आर्द्रभूमि) समुद्र तट के साथ और निप्रो नदी की निचली पहुंच खतरे में हैं.' 

ट्रेन्डिंग फोटोज़