जमीन के अंदर बसा है ये अनोखा गांव, तस्वीरें देख उड़ जाएंगे आपके होश

अभी तक आपने जमीन या पहाड़ के ऊपर बसे गांवों के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आपको उस गांव के बारे में भी पता है जो अंडरग्राउंड (Underground Village) ही बनाया गया है. जी हां, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में स्थित इस गांव का नाम कूबर पेडी (Coober Pedy) है. इसकी बनावट इतनी शानदार है कि तस्वीरें देखकर ही आपका वहां जाने का मन करने लगेगा. आइए जानते हैं इस गांव के बारे में...

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jul 23, 2021, 15:53 PM IST
1/6

गर्मियों में 120 तक पहुंच जाता है तापमान

Temperature reaches 120 in summer

कूबर पेडी एक डेजर्ट एरिया है. यहां ओपल की कई खदानें हैं. इसलिए यहां पर गर्मियों में तापमान 120 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच जाता है और सर्दियों में बहुत कम हो जाता है. इसी के चलते यहां रहने वाले लोगों को बहुत तकलीफ को सामना करना पड़ता था.

2/6

खदान में बनाया गया अंडरग्राउंड गांव

Underground village built in a mine

इसका यह हल निकाला गया कि लोगों को माइनिंग के बाद खाली बची खदानों में शिफ्ट कर दिया जाए. बस फिर क्या था, अधिकांश लोगों ने अंडरग्राउंड घर बनाने शुरू कर दिए और वहां रहने लगे.

3/6

बेहतरीन सुविधाओं से है लैस

Equipped with best facilities

जमीन के नीचे होने के बावजूद भी ये घर पूरी तरह से फर्निश है, और सारी सुख सुविधाओं से लैस है. ऐसे यहां करीब 1500 घर हैं. अब ये जगह इतनी प्रचलित हो गई है कि कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है.

4/6

इंटरनेट-बिजली और पानी का भी इंतजाम

Internet-electricity and water also provision

इन अंडरग्राउंड घरों में इंटरनेट, बिजली, पानी जैसी सारी सुविधाएं हैं. अगर कुछ नहीं है तो सिर्फ सूरज की धूप. ऊपर से देखने पर आप को अंदाजा भी नही होगा कि ये घर अंदर से कैसे होंगे.

5/6

धूप के इंतजाम के लिए किया ये जुगाड़

This jugaad was done to arrange sunlight

हालांकि धूप के इंतजाम के लिए इस शहर में जगह-जगह पर जमीन से निकली हुई चिमनियां हैं और कई साइन बोर्ड भी लगे हुए हैं जोकि लोगों को सावधान करते हैं आगे खतरा है कि वो सावधानी पूर्वक चलें, नहीं तो वो जमीन के अंदर घर में गिर सकते हैं या किसी खाली पड़ी हुई गुफा के अंदर जा सकते हैं.

6/6

एक रात रुकने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

How much money will have to be spent to stay for one night

यहां पर एक अंडरग्राउंड होटल भी बनाया गया है, जहां आप 150 डॉलर देकर रात बिता सकते हैं. यहां का सुपरमार्केट भी अंडरग्राउंड ही है. यहां Zameen ke Neeche ही अच्छे बढ़िया क्लब भी मौजूद हैं जहां आप पूल का गेम खेल भी सकते हैं.