Advertisement
trendingPhotos940723
photoDetails1hindi

Palestine में खुलने जा रहा दुनिया का पहला Airline Restaurant, विशेषताएं जानकर रह जाएंगे हैरान

 पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने कहा था कि जीवन में आगे बढ़ना है तो खुली आंखों से ख्वाब देखो और फिर उसे पूरा करने में जुट जाओ. कलाम की यह उक्ति फिलीस्तीन के दो जुड़वा भाईयों पर सटीक बैठती है.

वेस्ट बैंक के रहने वाले हैं दोनों भाई

1/5
वेस्ट बैंक के रहने वाले हैं दोनों भाई

डेली टाइम्स पाकिस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक फिलीस्तीन के वेस्ट बैंक इलाके में रहने वाले Ata और Khamis al-Sairafi जुड़वा भाई हैं. दोनों की उम्र 60 से ज्यादा है. वे पहले स्क्रैप डीलर का काम करते थे. वर्ष 1999 में उन्होंने सुना कि उत्तरी इजरायल में एक बोइंग विमान बिक्री के लिए उपलब्ध है. वह विमान अब उड़ान नहीं भरता है.

विमान खरीद पर खर्च किए 1 करोड़ रुपये

2/5
विमान खरीद पर खर्च किए 1 करोड़ रुपये

दोनों भाईयों ने आपसी चर्चा करके इस विमान को खरीदने का फैसला किया. उन्होंने प्लान किया कि इस विमान में वे एक शानदार रेस्टोरेंट खोलेंगे. यह ऐसा रेस्टोरेंट होगा, जिसमें लोगों को लग्जरी सुविधाओं के बीच लजीज व्यंजन खाने का मौका मिलेगा. उन्होंने मालिक से बात की और करीब 75 लाख रुपये चुकाकर इसे खरीद लिया. करीब 20 लाख रुपये ट्रांसपोर्टेशन में खर्च करके वे इसे वेस्ट बैंक ले लाए.

 

प्लेन में रेस्टोरेंट शुरू करने का ख्वाब

3/5
प्लेन में रेस्टोरेंट शुरू करने का ख्वाब

Ata al-Sairafi कहते हैं कि उनका इरादा वर्ष 2000 में ही रेस्टोरेंट शुरू कर देने का था. इत्तेफाक से उसी दौरान अरब स्प्रिंग मूवमेंट शुरू हो गया और उन्हें अपनी योजनाएं टालनी पड़ी. उसके बाद बीच-बीच में इजरायल और फिलीस्तीन के बीच हिंसक झड़पें हुईं. जिसकी वजह से वे अपने प्रोजेक्ट को आगे नहीं बढ़ा पाए. कई साल इंतजार करने के बाद दोनों भाईयों ने वर्ष 2018 में इस प्रोजेक्ट पर  फिर से काम शुरू किया और अब यह रेस्टोरेंट ओपनिंग के लिए तैयार है.

प्लेन को नए सिरे से कराया डेकोरेट

4/5
प्लेन को नए सिरे से कराया डेकोरेट

Khamis al-Sairafi बताते हैं कि प्लेन में से सारी सीटें निकालकर दोबारा से शानदार पेंट करवाया गया है. इसके साथ ही खिड़कियों के शीशे और पर्दे भी बदले गए हैं. सीटों के स्थान पर अब वहां टेबल और कुर्सियां लगाई गई हैं. प्लेन के ही एक हिस्से में रसोई घर भी बनाया गया है. जहां पर देश-दुनिया के बेहतरीन व्यंजन तैयार किए जाएंगे. लोग यहां अडवांस में भी सीटों की बुकिंग करवा सकेंगे. साथ ही ऑन द स्पॉट आकर भी भोजन कर सकेंगे.

रेस्टोरेंट में हुक्के की सुविधा भी

5/5
रेस्टोरेंट में हुक्के की सुविधा भी

Khamis ने बताया कि प्लेन के कॉकपिट को स्पेशल केबिन के रूप में बदला गया है. नव विवाहित जोड़े या कपल वहां एकांत में बैठकर भोजन कर सकेंगे. हालांकि इसके लिए उन्हें एक्सट्रा बिल चुकाना होगा. दोनों भाईयों ने अपने इस रेस्टोरेंट का नाम 'The Palestinian-Jordanian Airline Restaurant' रखा है. Ata al-Sairafi का कहना है कि इस रेस्टोरेंट में हुक्का भी रखा जाएगा. जिससे इसके शौकीनों को भोजन के साथ ही इसका भी लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़