PHOTOS: ऐसे खुशनसीब मुल्‍क जहां अभी तक कोरोना ने नहीं दी दस्‍तक

दुनियाभर के ज्यादातर देश कोरोना वायरस (Coronavirus) की तबाही से जूझ रहे हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 05, 2020, 12:39 PM IST

दुनियाभर के ज्यादातर देश कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से त्राहि-त्राहि कर रहे हैं. लेकिन दुनिया में ऐसे भी 19 देश हैं जहां COVID-19 का वायरस अभी भी नहीं पहुंचा है. बता दें कि ये सारे देश अफ्रीका, मध्य-पूर्व एशिया और ओशिआनिया में क्षेत्र में हैं. देखिए कौन हैं ये 19 देश...

(सौजन्य- WION)

1/10

कोमोरोस

Comoros

कोमोरोस हिंद सागर में एक द्वीप है. यहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक Covid-19 का कोई भी मरीज कोमोरोस देश में नहीं है. (फोटो साभार: AFP)

2/10

लेसोथो

Lesotho

लेसोथो अफ्रीका महाद्वीप में साउथ अफ्रीका देश से चारों ओर से घिरा हुआ छोटा सा देश है. यहां करीब 1 करोड़ लोग रहते हैं. कोरोना का एक भी केस ना होने के बावजूद यहां सोमवार से लॉकडाउन कर दिया गया है. (फोटो साभार: AFP)

3/10

मलावी

Malawi

मलावी के स्वास्थ्य मंत्री जोशौ मलांगो ने जानकारी देते हुए कहा, "कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है. मलावी में अभी तक कोई भी कोरोना से पीड़ित नहीं है. हालांकि मलावी में कोरोना टेस्टिंग की सुविधा नहीं है." (फोटो साभार: AFP)

4/10

नॉर्थ कोरिया

North Korea

नॉर्थ कोरिया के लीडर किंम जोंग उन ने उनके देश में कोरोना का एक भी केस न होने का दावा किया है. (फोटो साभार: Reuters)

5/10

साओ टोम एंड प्रिंसेप

Sao Tome and Principe

साओ टोम एंड प्रिंसेप अटलांटिक महासागर में एक छोटा सा द्वीप है. यहां कोरोना का कोई भी पॉजिटिव केस नहीं पाया गया है. हालांकि कोरोना संक्रमित देशों से लौटे 100 लोगों को यहां पर क्वारंटाइन में रखा गया है. (फोटो साभार: AFP)

6/10

बुरुंडी

Burundi

बुरुंडी में अभी तक कोरोना का एक भी केस नहीं मिला है. बुरुंडी पूर्वी अफ्रीका में पड़ता है. मई 2020 में यहां आम चुनाव होने वाले हैं. यहां लोग कोरोना से बचाने के लिए ऊपर वाले का धन्यवाद कर रहे हैं. (फोटो साभार: AFP)

7/10

ताजिकिस्तान

Tajikistan

मध्यपूर्व के पड़ोसी देशों में Covid-19 संक्रमण फैलने के बावजूद ताजिकिस्तान में अभी तक कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है. (फोटो साभार: AFP)

8/10

तुर्कमेनिस्तान

Turkmenistan

तुर्कमेनिस्तान में फिलहाल अभी तक कोरोना का कोई भी केस सामने नहीं आया है. तुर्कमेनिस्तान मध्य-पूर्व एशिया में है. (फोटो साभार: AFP)

9/10

यमन

Yemen

अरब देशों में सबसे ज्यादा अशांति वाले यमन में अभी तक कोरोना नहीं पहुंचा है. हालांकि यहां कर्फ्यू लागू है. (फोटो साभार: AFP)

10/10

ओशिआनिया

Oceania

ओशिआनिया के सोलोमन द्वीप, पलाउ, किरिबाती, मार्शल द्वीपसमूह, माइक्रोनेशिया, टोंगा, तुवालू, वानूआतू, समोआ और नौरू में अभी तक कोरोना का संक्रमण नहीं पहुंच पाया है. बता दें कि ओशिआनिया एक भौगोलिक क्षेत्र है. जिसमें शामिल ज्यादातर देश आइलैंड हैं. ये प्रशांत महासागर और उसके आसपास के क्षेत्र में फैला हुआ है. (फोटो साभार: AFP)