आप भी देख सकते हैं समुद्र की गहराई में समाया Titanic, बस करना होगा ये काम

अगर आपसे ये कहा जाए कि आप भी टाइटैनिक जहाज को नजदीक से देख सकते हैं, उसे छू सकते हैं तो शायद आपको विश्वास न हो. लेकिन ये मुमकिन है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 18, 2020, 17:17 PM IST

नई दिल्ली: टाइटैनिक (Titanic) के बारे में कहा जाता है कि उस समय का यह दुनिया का सबसे खूबसूरत और बड़ा जहाज था. इस जहाज के निर्माणकर्ता का ये दावा था कि टाइटैनिक कभी नहीं डूबेगा. लेकिन अपनी पहली यात्रा पर टाइटैनिक एक जहाज की जगह हजारों लोगों की कब्र बनकर सदा के लिए समुद्र की गहराइयों में समा गया.

1/9

कभी न डूबने वाला जहाज

ओलंपिक श्रेणी का यात्री लाइनर टाइटैनिक व्हाइट स्टार लाइन था और उसका निर्माण Belfast (Ireland) के Harland और Wolff शिपयार्ड में किया गया था. वह 2,223 यात्रिओं के साथ न्यूयॉर्क शहर के लिए रवाना हुआ था.

2/9

1912 की रात हुआ हादसा

14-15 अप्रैल, 1912 की रात टाइटैनिक जहाज उत्तरी अटलांटिक सागर (North Atlantic Ocean) में बर्फ के पहाड़ से टकरा गया. यह टक्कर इतनी तेज थी कि जहाज के टूटकर दो हिस्से हो गए. और यह उसी बर्फीले सागर में समा गया. हादसे में 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हुई. (Image- OceanGate Expeditions)

3/9

97 साल बाद मिला जहाज

इस घटना के 97 साल बाद वैज्ञानिकों ने 1985 में अटलांटिक सागर में लगभग 12,467 फीट नीचे टाइटैनिक के मलबे को खोज निकाला. मलबे की खोज के बाद ही इस पर टाइटैनिक मूवी (Titanic-1997 film) बनी थी. 

4/9

पानी के अंदर टाइटैनिक

टाइटैनिक मूवी (Titanic) तो ज्यादातर लोगों ने देखी ही होगी. इसके रहस्य और रोमांच के किस्से सुनकर और देखकर इस जहाज को जानने की इच्छा और तेज हो जाती है.

5/9

टाइटैनिक की सैर

अगर आपसे ये कहा जाए कि आप भी टाइटैनिक जहाज को नजदीक से देख सकते हैं, उसे छू सकते हैं तो शायद आपको विश्वास न हो. क्योंकि हम में से ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि 100 से भी अधिक सालों से अथाह सागर की अनंत गहराइयों में समाए इस जहाज को कोई भला कैसे देख सकता है.  (Image- OceanGate Expeditions)

6/9

टाइटैनिक सर्वेक्षण

पानी के नीचे की दुनिया की खोज करने वाली एक कंपनी ने ओशनगेट एक्सपीडिशन (OceanGate Expeditions) अपने ‘द टाइटैनिक सर्वेक्षण 2021’ प्रोजेक्ट में लोगों को दुनिया की सबसे प्रसिद्ध और ऐतिहासिक साइट टाइटैनिक की सैर कराने का ऐलान किया है. (Image- OceanGate Expeditions)

7/9

टाइटैनिक टूर पैकेज

फॉक्स न्यूज के मुताबिक, ओशनगेट एक्सपीडिशन ने टाइटैनिक टूरिस्ट पैकेज निकाला है जिसके तहत आप  1,25,000 डॉलर (करीब 92,68,000 रुपये) खर्च करके समुद्र के नीचे टाइटैनिक जहाज के मलबे को देख सकते हैं. (Image- OceanGate Expeditions)

8/9

10 दिनों का होगा पैकेज

यह मिशन 6 चरणों में चलेगा और एक मिशन 10 दिनों का होगा. मई से जुलाई तक यह मिशन चलाया जाएगा. एक बैच में 5 पनडुब्बी गोताखोर शामिल होंगे. ये गोताखोर नागरिक वैज्ञानिकों (Citizen Scientists) और खोजकर्ताओं (Mission Specialists) को मलबे की साइट पर ले जाएंगे.

9/9

दी जाएगी स्पेशल ट्रेनिंग

इस मिशन पर जाने के लिए ओशनगेट एक्सपीडिशन के प्रोजेक्ट के तहत पानी के नीचे टाइटैनिक के मलबे की खोज और रिसर्च के लिए लोगों को खास तरह से ट्रेंड किया जाएगा. विशेषज्ञों का एक पैनल इस प्रोजेक्ट में पानी के अंदर जाने वाले लोगों का चुनाव करेगा. मिशन के लिए चुने गए लोग नागरिक वैज्ञानिक और खोजकर्ता कहलाए जाएंगे.