मनीला: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि दक्षिण चीन सागर हर तरह के नौवहन के लिए खुला रहे और चीन विवादित समुद्री क्षेत्र के बंद होने का खतरा पैदा नहीं करे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोम्पियो ने अपनी मनीला यात्रा के दौरान फिलीपीन को विश्वास दिलाया कि अगर दक्षिण चीन सागर में उनके बल, विमान या जहाज सशस्त्र हमले का शिकार होते हैं तो अमेरिका उनके पक्ष में बोलेगा. उनके बयान को 1951 की परस्पर रक्षा संधि की अस्पष्टता को लेकर स्थानीय चिंताओं पर ध्यान देने का प्रयास माना जा रहा है. फिलीपीन चाहता है कि उक्त संधि पर पुनर्विचार किया जाए.


और क्या बोले पोम्पियो?
उन्होंने मनीला में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि पूरी दुनिया समझती है कि ट्रंप प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने के लिए सच्ची प्रतिबद्धता व्यक्त की है कि ये समुद्री मार्ग क्षेत्र और विश्व के देशों की सुरक्षा के लिहाज से और व्यावसायिक परिवहन के लिए खुले रहें.’’ 


पोम्पियो ने कहा कि वाशिंगटन, फिलीपीन तथा क्षेत्र के अन्य देशों का समर्थन करेगा ताकि ये अति महत्वपूर्ण आर्थिक समुद्री मार्ग खुले रहें और चीन इन्हें बंद करने का खतरा पैदा नहीं करे.


(इनपुट - भाषा)