Russia-Ukraine war: जंग के बीच अमेरिका ने यूक्रेन के लिए किया कुछ ऐसा, पुतिन को लग जाएगी मिर्ची
Advertisement

Russia-Ukraine war: जंग के बीच अमेरिका ने यूक्रेन के लिए किया कुछ ऐसा, पुतिन को लग जाएगी मिर्ची

US military aid to Ukraine: नाटो के प्रमुख ने सम्मेलन के समापन पर कहा कि अगर नाटो मजबूत और एकजुट नहीं रहा तो अस्थिर विश्व और खतरनाक हो सकता है. इसी सम्मेलन में पश्चिमी नेताओं ने रूस को अपने -अपने देशों की सुरक्षा के लिए प्रत्यक्ष खतरा बताया है. 

Russia-Ukraine war: जंग के बीच अमेरिका ने यूक्रेन के लिए किया कुछ ऐसा, पुतिन को लग जाएगी मिर्ची

US military aid to Ukraine: उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के  शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन गुरुवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उनका प्रशासन जल्द ही रूस के आक्रमण से लड़ने के लिए यूक्रेन को 80 करोड़ अमेरीकी डॉलर की सुरक्षा सहायता मुहैया कराने जा रहा है. अमेरिका के इस फैसले से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मिर्ची लग सकती है क्योंकि अमेरिका पहले भी कई बार खुले तौर पर यूक्रेन की मदद कर चुका है. 

अमेरिका देगा नई सैन्य मदद

बाइडेन ने कहा कि नई सहायता में हाईटेक एयर डिफेंस सिस्टम, काउंटर बैटरी रडार और हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम या एचआईएमएआरएस के लिए अतिरिक्त गोला बारूद शामिल होगा, जिसे प्रशासन पहले ही यूक्रेन भेज चुका है. बाइडेन ने कहा कि आने वाले दिनों में उनके प्रशासन की ओर से पैकेज का औपचारिक रूप से विस्तार किया जाएगा.

उन्होंने मैड्रिड में नाटो शिखर सम्मेलन के अंत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह बयान दिया है. यूक्रेन को सैन्य मदद पहुंचाने का नया ऐलान अमेरिकी कांग्रेस द्वारा पिछले महीने पारित सुरक्षा और आर्थिक सहायता के 40 अरब अमेरिकी डॉलर के पैकेज का हिस्सा है. इस पैकेज पर बाइडेन ने हस्ताक्षर किये हैं.

हम यूक्रेन के साथ रहेंगे: बाइडेन

बाइडेन ने यह भी कहा कि अमेरिकियों को उच्च गैस की कीमतों का भुगतान करने के लिए तैयार रहना चाहिए. मैड्रिड में नाटो शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन बाइडेन ने कहा, ‘यह दुनिया के लिए एक नाजुक स्थिति है और हम यूक्रेन के साथ बने रहेंगे.’

उधर, नाटो के प्रमुख ने सम्मेलन के समापन पर कहा कि अगर नाटो मजबूत और एकजुट नहीं रहा तो अस्थिर विश्व और खतरनाक हो सकता है. इसी सम्मेलन में पश्चिमी नेताओं ने रूस को अपने -अपने देशों की सुरक्षा के लिए प्रत्यक्ष खतरा बताया है. इस सम्मेलन के दौरान यूक्रेन पर रूस के हमले का मुद्दा छाया रहा.

नाटो महासचिव जेंस स्टोलेनबर्ग ने कहा, ‘हम और खतरनक विश्व में रहते हैं और हम अप्रत्याशित दुनिया में रहते हैं. हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां यूरोप में भीषण संघर्ष है. साथ ही हमें यह भी पता है कि यह स्थिति और बिगड़ सकती है.' उन्होंने कहा कि इसलिए इस पश्चिमी सैन्य गठबंधन की यूक्रेन से इस लड़ाई को अन्य देशों में नहीं पहुंचने देने की मूल जिम्मेदारी है. रूस के लिए यह भी साफ करने की जरूरत है कि वह नाटो क्षेत्र की एक एक इंच जमीन की रक्षा करेगा.

ये भी पढ़ें: रूसी राष्ट्रपति की शर्टलेस फोटो का उड़ाया था मजाक, पश्चिमी नेताओं पर पुतिन का पलटवार
 

LIVE TV

Trending news