Queen Elizabeth II Funeral: अलविदा महारानी.. क्वीन एलिजाबेथ-2 को पति प्रिंस फिलिप के बगल में दफनाया गया
Advertisement

Queen Elizabeth II Funeral: अलविदा महारानी.. क्वीन एलिजाबेथ-2 को पति प्रिंस फिलिप के बगल में दफनाया गया

Queen Elizabeth II Funeral: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अंतिम विदाई देते हुए उनके ताबूत को विंडसर कैसल स्थित सेंट जॉर्ज चैपल के शाही ‘वॉल्ट’ (शव कक्ष) में नीचे रख दिया गया. ब्रिटिश शाही परिवार में सर्वाधिक वरिष्ठ अधिकारी लॉर्ड चैम्बरलैन ने ‘ राजदंड’ तोड़ने की रस्म पूरी की. शाही परिवार और सैकड़ों की संख्या में लोगों ने दिवंगत महारानी को अंतिम विदाई दी.

Queen Elizabeth II Funeral: अलविदा महारानी.. क्वीन एलिजाबेथ-2 को पति प्रिंस फिलिप के बगल में दफनाया गया

Queen Elizabeth 2 Funeral Updates: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अंतिम विदाई देते हुए उनके ताबूत को विंडसर कैसल स्थित सेंट जॉर्ज चैपल के शाही ‘वॉल्ट’ (शव कक्ष) में नीचे रख दिया गया. ब्रिटिश शाही परिवार में सर्वाधिक वरिष्ठ अधिकारी लॉर्ड चैम्बरलैन ने ‘ राजदंड’ तोड़ने की रस्म पूरी की. शाही परिवार और सैकड़ों की संख्या में लोगों ने दिवंगत महारानी को अंतिम विदाई दी. ब्रिटेन की घरेलू गुप्तचर सेवा एम15 के पूर्व प्रमुख एंड्रयू पार्कर ने सफेद राजदंड को तोड़ने की रस्म पूरी की और इसे महारानी के ताबूत पर रख दिया . यह रस्म राजशाही के प्रति उनकी सेवाओं की समाप्ति का प्रतीक है. इससे पहले विंडसर के डीन डेविड कोन्नर ने महारानी को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने महारानी को अंतिम विदाई देने के लिए जुटे 800 लोगों को उनकी ईसाई धर्म के प्रति आस्था के बारे में बताया. उन्होंने कहा, ‘हमारी तेजी से बदलती और अक्सर संकट में घिरती दुनिया में उनकी शांत एवं गरिमापूर्ण उपस्थिति से हमें उनकी ही तरह साहस और उम्मीद के साथ भविष्य का सामना करने की ताकत मिली.... ’

किंग चार्ल्स-III चैपल से बाहर आए

किंग चार्ल्स III और कैमिला कमिटल सर्विस के बाद चैपल से बाहर आ गए हैं. उन्होंने डीन और सेवा में शामिल अन्य लोगों को धन्यवाद कहा.

विंडसर पहुंचा महारानी का ताबूत

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत लंदन से विंडसर पहुंच चुका है. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत को लेकर राजकीय रथ उनके अंतिम विश्राम स्थल विंडसर कैसल में पहुंच गया है. विंडसर कैसल के अंदर शाही परिवार के सदस्य जुलूस में शामिल हुए.

वेलिंगटन आर्क पहुंचा महारानी का ताबूत

वेस्टमिंस्टर से निकलकर महारानी का ताबूत वेलिंगटन आर्क पहुंच चुका है. परेड की शाही सलामी के साथ ब्रिटिश राष्ट्रगान गाया गया. वेलिंगटन के बाद महारानी का ताबूत विंडसर के लिए रवाना हो चुका है.
 
बकिंघम पैलेस से होकर गुजरा क्वीन का ताबूत

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत महारानी विक्टोरिया मेमोरियल से गुजरते ही बकिंघम पैलेस के कर्मचारी इमारत के सामने जमा हो गए.

महारानी एलिजाबेथ-2 के ताबूत के साथ लंबा शाही काफिला

किंग चार्ल्स, उनके बेटे विलियम और हैरी और अन्य रॉयल्स सोमवार को लंदन की खामोश सड़कों से क्वीन एलिजाबेथ के ताबूत को लेकर वेलिंगटन के लिए निकल चुके हैं. उनके पीछे एक विशाल जुलूस भी चल रहा है. वेस्टमिंस्टर एबी में महारानी का राजकीय अंतिम संस्कार के बाद महारानी के ताबूत को वेलिंगटन ले जाया जा रहा है.

fallback

दुर्लभ अंग्रेजी ओक से बना है महारानी का ताबूत

महारानी एलिजाबेथ के पार्थिव शरीर के लिए विशेष ताबूत तैयार किया गया है. यह ताबूत अंग्रेजी ओक और कांच से बना है. रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि ये ताबूत दशकों पहले तैयार किया गया था.

देखें: क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय को घुड़सवारों की टीम ने ट्रंपेट बजाकर दी श्रद्धांजलि

अब वेलिंगटन के लिए निकला महारानी का ताबूत

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत अब वेस्टमिंस्टर एबी से वेलिंगटन आर्क के लिए ले जाया जा रहा है. ताबूत को फिर से जुलूस के लिए तैयार किया गया और स्टेट गन कैरिज पर रखा गया.

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की राजकीय अंतिम संस्कार सेवा समाप्त

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की राजकीय अंतिम संस्कार सेवा सोमवार को यूनाइटेड किंगडम के राष्ट्रगान और पाइपर की शोख धुन के साथ समाप्त हुई. रानी के ताबूत को अब वेस्मिंस्टर एबी से निकाला जा रहा है.

दो मिनट का राष्ट्रीय मौन

महारानी के अंतिम संस्कार के मध्य दो मिनट का राष्ट्रीय मौन रखा गया. दो मिनट के लिए वेस्टमिंस्टर एबी और पूरा ब्रिटेन में शांति छाई रही.

आर्कबिशप ने दिया उपदेश

कैंटरबरी के आर्कबिशप जस्टिन वेल्बी, द लॉर्ड्स माई शेफर्ड ने धर्मोपदेश दिया. उन्होंने कहा कि कुछ नेताओं को ही इतना प्यार मिला है जितना रानी एलिजाबेथ-2 को मिला.

फ्यूनरल सर्विस शुरू

महारानी की फ्यूनरल सर्विस शुरू हो गई है. वेस्टमिंस्टर के डीन डेविड हॉयल अंतिम संस्कार का नेतृत्व कर रहे हैं. कैंटरबरी के आर्कबिशप, जस्टिन वेल्बी धर्मोपदेश और प्रशंसा देंगे. यॉर्क के आर्कबिशप, वेस्टमिंस्टर के कार्डिनल आर्कबिशप, चर्च ऑफ स्कॉटलैंड की महासभा के मॉडरेटर और फ्री चर्च मॉडरेटर की ओर से प्रार्थना की जाएगी. 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने शोक सभा में महारानी को दी श्रद्धांजलि

ब्रिटेन की महारानी के अंतिम संस्कार के रूप में सोमब्रे पेजेंट्री शुरू

किंग चार्ल्स और अन्य वरिष्ठ ब्रिटिश राजघरानों ने सोमवार को वेस्टमिंस्टर एबी में महारानी एलिजाबेथ-2 के ताबूत को फॉलो किया. दुनिया के नेताओं और सम्राटों के साथ मिलकर महारानी को विदाई दी. महारानी ने अपने 70 साल के शासनकाल के दौरान राष्ट्र को एकजुट किया.

अंतिम सफर पर महारानी एलिजाबेथ-2

महारानी एलिजाबेथ-2 का ताबूत वेस्टमिंस्टर एबी पहुंचा

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताबूत को लेकर जुलूस वेस्टमिंस्टर एबी के वेस्ट गेट पर पहुंच गया है. ताबूत के भवन में प्रवेश करते ही हॉल 2,000 लोगों से भर गया.

fallback

Trending news