Inside Story: ‘पिता का बदला और एक धोखा’- अमेरिका ने कैसे दुनिया के सबसे ताकतवर ड्रग माफिया को किया गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow12355014

Inside Story: ‘पिता का बदला और एक धोखा’- अमेरिका ने कैसे दुनिया के सबसे ताकतवर ड्रग माफिया को किया गिरफ्तार

US News: अमेरिका ने कुख्यात ड्रग तस्कर एल मेयो' जाम्बाडा को अरेस्ट करने में कामयाबी पा ली. हालांकि उसके साथ गिरफ्तार जोआक्विन गुज़मैन लोपेज ने गिरफ्तारी की योजना बनाई थी. 

Inside Story: ‘पिता का बदला और एक धोखा’- अमेरिका ने कैसे दुनिया के सबसे ताकतवर ड्रग माफिया को किया गिरफ्तार

Ismael El Mayo Zambada:  दुनिया के सबसे शक्तिशाली ड्रग माफियाओं में से एक, मेक्सिको के सिनालोआ कार्टेल के नेता इस्माइल 'एल मेयो' जाम्बाडा को टेक्सास के एल पासो में अमेरिकी संघीय एजेंटों ने गिरफ्तार किया है. 76 वर्षीय जाम्बाडा ने जोआक्विन 'एल चैपो' गुजमैन के साथ मिलकर इस आपराधिक संगठन की स्थापना की थी, जो वर्तमान में अमेरिका की जेल में बंद है. जाम्बाडा के साथ गुजमैन के बेटे जोआक्विन गुज़मैन लोपेज को भी गिरफ्तार किया गया लेकिन यह मामला इतना सीधा नहीं है. दरअसल लोपेज ने ही जाम्बाडा की गिरफ्तारी की योजना बनाई थी.

ऑपरेशन से परिचित एक अधिकारी ने CNN को बताया कि गुजमैन लोपेज ने अपने साथ-साथ 76 वर्षीय इस्माइल 'एल मेयो' जाम्बाडा की गिरफ़्तारी की योजना बनाई. वह जाम्बाडा को जमीन के एक टुकड़े की जांच करने के बहाने एक प्लेन में ले जाया गया. दरअसल जाम्बाडा यह समझ रहा था कि वह मेक्सिको में है लेकिन वह अमेरिका में था.

विमान टेक्सास के एल पासो में उतरा, जहां संघीय एजेंटों, जिनमें होमलैंड सिक्योरिटी इन्वेस्टिगेशन के एजेंट भी शामिल थे, ने दो कार्टेल मालिकों को गिरफ्तार कर लिया.

अधिकारी ने कहा कि जाम्बाडा को नहीं पता था कि अमेरिकी जांचकर्ताओं ने कार्टेल में दरार का फायदा उठा लिया है और लोपेज उसे पकड़वाने में मदद कर रहा है. एफबीआई एजेंटों द्वारा इन दोनों की गिरफ्तारी कार्टेल के खिलाफ अमेरिकी कानून प्रवर्तन के लिए सबसे बड़ी जीत में से एक है.

बीबीसी की रिपोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक  फरवरी में, जाम्बाडा पर अमेरिकी अभियोजकों ने फेंटेनाइल बनाने और वितरित करने की साजिश रचने का आरोप लगाया था, जो हेरोइन से भी अधिक शक्तिशाली दवा है जिसे अमेरिकी ओपियोइड संकट के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है.

मैक्सिकन अधिकारी नहीं थे ऑपरेशन में शामिल
मेक्सिको के सुरक्षा मंत्री रोसा रोड्रिगेज ने कहा कि उनकी सरकार को अमेरिकी सरकार द्वारा ज़ाम्बाडा और लोपेज दोनों की हिरासत के बारे में जानकारी दी गई थी, लेकिन मैक्सिकन अधिकारी उन्हें पकड़ने के ऑपरेशन में शामिल नहीं थे.

मेक्सिको के राष्ट्रपति ने संयुक्त राज्य अमेरिका से इस गिरफ्तारी के बारे में पूरी पारदर्शिता की मांग की है. शुक्रवार को अपने नियमित सुबह की प्रेस कॉन्फ्रेंस में एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने कहा, 'संयुक्त राज्य सरकार को केवल सामान्य बयान नहीं, बल्कि पूरी रिपोर्ट देनी चाहिए... पारदर्शिता होनी चाहिए.'

लोपेज ने किया सरेंडर
बीबीसी के मुताबिक फॉक्स न्यूज के संवाददाता ब्रायन लेनस ने कहा कि लोपेज ने अमेरिकी अधिकारियों के सामने सरेंडर कर दिया, वह जाम्बाडा को 'अपने पिता की गिरफ़्तारी के लिए जिम्मेदार मानता था.

सीएनएन के मुताबिक लोपेज के पिता को पाँच साल पहले कई आरोपों में दोषी ठहराए जाने के बाद एक अमेरिकी जेल में आजीवन कारावास की सज़ा काटनी पड़ रही है.

1 अरब 25 करोड़ का इनाम
अमेरिकी ड्रग प्रवर्तन प्रशासन (डीईए) जाम्बाडा की गिरफ्तारी के लिए 15 मिलियन डॉलर (1,25,61,69,750.00 INR) तक का इनाम दे रहा था. 2019 में जोआक्विन 'एल चैपो' गुज़मैन के मुक़दमे के दौरान, उनके वकीलों ने जाम्बाडा पर गिरफ्तारी के डर के बिना खुलेआम रहने के बदले में 'पूरी' मैक्सिकन सरकार को रिश्वत देने का आरोप लगाया.

अमेरिकी अटॉर्नी जनरल ने क्या कहा?
गुरुवार शाम को एक लिखित बयान में, अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि ये दोनों शख्स 'दुनिया के सबसे हिंसक और शक्तिशाली ड्रग तस्करी संगठनों में से एक' का नेतृत्व करते हैं. उन्होंने कहा, 'फेंटेनल हमारे देश के लिए अब तक का सबसे खतरनाक ड्रग खतरा है, और न्याय विभाग तब तक चैन से नहीं बैठेगा जब तक कि हमारे समुदायों को जहर देने के लिए ज़िम्मेदार हर एक कार्टेल नेता, सदस्य और सहयोगी को जवाबदेह नहीं ठहराया जाता.'

अमेरिकी अभियोजकों का कहना है कि सिनालोआ कार्टेल अमेरिका को ड्रग्स का सबसे बड़ा सप्लायर है. अमेरिकी अधिकारियों ने पहले उल्लेख किया है कि फेंटेनल 18 से 45 वर्ष की आयु के अमेरिकियों के लिए मृत्यु का प्रमुख कारण है.

Photo Credit: Reuters

TAGS

Trending news