अमेरिका-यूरोप से तनाव के बीच रूस ने जारी की 'दुश्मन देशों' की लिस्ट, ये देश शामिल
Advertisement
trendingNow1901145

अमेरिका-यूरोप से तनाव के बीच रूस ने जारी की 'दुश्मन देशों' की लिस्ट, ये देश शामिल

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने हालही में कहा था कि वह जल्द ही दुश्मन देशों की लिस्ट जारी करेगा. उन्होंने कहा कि दोस्त देशों के लिए हमने पहले से मानदंड तय करके रखे हुए हैं. 

फाइल फोटो

मॉस्को: अमेरिका और यूरोपीय देशों के साथ बढ़ते तनाव के बीच रूस ने अपने दुश्मन देशों की लिस्ट जारी कर दी है. रूस ने संयुक्त राज्य अमेरिका और चेक रिपब्लिक को आधिकारिक तौर पर दुश्मन देशों की लिस्ट में डाल दिया है. फिलहाल इस लिस्ट में सिर्फ दो ही देशों के नाम शामिल हैं. 

बता दें कि रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने हालही में कहा था कि वह जल्द ही दुश्मन देशों की लिस्ट जारी करेगा. उन्होंने कहा कि दोस्त देशों के लिए हमने पहले से मानदंड तय करके रखे हुए हैं. 

सिर्फ दो ही देशों के नाम

रूसी सरकार ने दुश्मन देशों की लिस्ट जारी करते हुए कहा कि चेक दूतावास को अधिकतम 19 रूसियों को काम पर रखने की अनुमति है, और अमेरिकी दूतावास रूसियों को बिल्कुल भी काम पर नहीं रख सकता है.

अमेरिका-रूस में तनाव बढ़ा

बता दें कि वॉशिंगटन ने अप्रैल में अमेरिकी चुनावों में क्रेमलिन द्वारा हस्तक्षेप, एक बड़े साइबर हमले और अन्य शत्रुतापूर्ण गतिविधि के लिए प्रतिशोध में प्रतिबंधों और 10 रूसी राजनयिकों के निष्कासन की घोषणा की. जवाब में रूस ने 10 अमेरिकी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया, शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया और अमेरिकी दूतावास को विदेशी नागरिकों को नियुक्त करने पर रोक लगा दी. 

बाइडेन के सत्ता में आने के बाद से ज्यादा तनाव

हाल के महीनों में, यूक्रेन की सीमा पर रूसी सैनिकों के निर्माण, अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप और अन्य शत्रुतापूर्ण गतिविधियों सहित विभिन्न मुद्दों पर रूस और पश्चिम के बीच तनाव बढ़ गया है. जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से क्रेमलिन पर बढ़ते दबाव के बाद रूस और अमेरिका के बीच संबंध तेजी से खराब हुए हैं.

VIDEO-

Trending news