Emergency in Ecuador: मोस्‍ट वॉन्‍टेड क्रिमिनल जेल से फरार, इक्वाडोर में बिगड़े हालात, टीवी स्टूडियो में घुसे बंदूकधारी​
Advertisement
trendingNow12052149

Emergency in Ecuador: मोस्‍ट वॉन्‍टेड क्रिमिनल जेल से फरार, इक्वाडोर में बिगड़े हालात, टीवी स्टूडियो में घुसे बंदूकधारी​

Ecuador Security Crisis: नोबोआ ने सोमवार को 60 दिनों के आपातकाल की घोषणा की थी. इक्वाडोर का मोस्ट वॉन्टेड अपराधी एडोल्फो मैकियास के जेल से गायब होने के बाद यह ऐलान किया गया था. 

Emergency in Ecuador: मोस्‍ट वॉन्‍टेड क्रिमिनल जेल से फरार, इक्वाडोर में बिगड़े हालात, टीवी स्टूडियो में घुसे बंदूकधारी​

Ecuador News: राष्ट्रपति डैनियल नोबोआ द्वारा आपातकाल की घोषणा और फिर 22 आपराधिक गिरोहों को आतंकवादी संगठन घोषित करने का आदेश जारी करने के बाद देश में सुरक्षा हालात नाजुक हो गए हैं. देश में विस्फोटों, पुलिसकर्मियों की किडनैपिंग और कैदीयों के जेल तोड़ भाग निकलने की घटनाएं सामने आई हैं. इस बीच नकाबपोश बंदूकधारी एक लाइव टेलीविजन स्टूडियो में घुस गए और उन्होंने भयभीत कर्मचारियों को धमकाया.

टेलीविजन स्टेशन में अपराधियों का हंगामा
गुआयाकिल शहर में टेलीविजन स्टेशन TC के लाइव प्रसारण को मंगलवार को हथियारबंद लोगों ने बाधित कर दिया, लाइव फीड पर गोलियों की आवाज और चीख-पुकार सुनाई दी. हमालवरों को बंदूकें लहराते और भीड़ में बैठे कर्मचारियों पर हमला करते देखा गया. कुछ हमलावरों ने कैमरे की ओर इशारा किया और किसी को ‘कोई पुलिस नहीं’ चिल्लाते हुए सुना जा सकता है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय पुलिस ने सोशल मीडिया पर कहा कि वह गुआयाकिल में सार्वजनिक चैनल के स्टूडियो को खाली करा रही है, वहां कर्मचारियों की स्थिति की जांच कर रही है और ‘व्यवस्था को फिर से स्थापित कर रही है.’  गुआयाकिल में पुलिस ने 13 गिरफ्तारियों की पुष्टि की. पुलिस के सोशल मीडिया पोस्ट में फर्श पर लेटे हुए युवकों की तस्वीरें दिखाई गईं, जिनके हाथ उनकी पीठ के पीछे ज़िप से बंधे थे.

चैनल में दो लोग हुए घायल
TC जो राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारण करता है और एक अन्य पब्लिक ब्रॉडकास्टर, गामाविज़न और कई रेडियो स्टेशनों के साथ साइट साझा करता है.

रॉयटर्स के मुताबिक TC न्यूज कॉर्डिनेटर और रिपोर्टर लियोनार्डो फ्लोर्स मोरेनो ने बताया कि हमलावर गामाविज़न के रिसेप्शन में घुसे, वहां के कर्मचारियों पर हमला किया और डायनामाइट छोड़ गए. उन्होंने कहा, ‘हम एक बैठक में थे और उन्होंने हमें सतर्क कर दिया और हम छिपने में सक्षम हो गए.’  फ्लोर्स ने कहा कि TC में दो लोग घायल हो गए थे.

राष्ट्रपति ने आपातकाल की घोषणा
देश के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक के बेटे नोबोआ ने सड़कों और जेलों में नशीली दवाओं के व्यापार से संबंधित हिंसा की लहर को रोकने का वादा करते हुए नवंबर में पदभार संभाला  था. देश में वर्षों से आपराधिक हिंस बढ़ रही है.

नोबोआ ने सोमवार को 60 दिनों के आपातकाल की घोषणा की है. इक्वाडोर का मोस्ट वॉन्टेड अपराधी के जेल से गायब होने के बाद राष्ट्रपति ने यह ऐलान किया. लॉस चोनेरोस क्रिमिनल गैंग का लीडर एडोल्फो मैकियास (Adolfo Macias) रविवार को गुआयाकिल जेल ( Guayaquil prison) से गायब हो गया, जहां वह 34 साल की सजा काट रहा था.

इसके अलावा देश की भीड़भाड़ वाली छह जेलों में सोमवार को 'घटनाएं' हुईं. बता दें इन जेलों में विभिन्न गैंग के बीच अक्सर झड़पें होती रहती हैं जिनमें 2021 से अब तक 400 से अधिक कैदी मारे गए हैं.

आपराधिक गिरोहों को आतंकवादी ग्रुप घोषित किया
मंगलवार दोपहर को प्रकाशित एक अपडेटिड आदेश में, नोबोआ ने कहा कि उन्होंने इक्वाडोर में ‘आंतरिक सशस्त्र संघर्ष’ को मान्यता दी है.  साथ ही लॉस चोनेरोस सहित कई आपराधिक गिरोहों को आतंकवादी समूहों के रूप में घोषित किया गया है. आदेश में सशस्त्र बलों को आपराधिक गिरोहों को बेअसर करने का आदेश दिया.

नोबोआ का कहना है कि वह ‘आतंकवादियों’ के साथ बातचीत नहीं करेंगे. उनके मंगलवार को देश को संबोधित करने की उम्मीद है.

विस्फोट, अपहरण, जेल तोड़ने भागने की घटनाएं
इस बीच पुलिस ने कहा कि दक्षिणी शहर माचला, क्विटो और लॉस रियोस प्रांत में तीन अलग-अलग घटनाओं में सात पुलिस अधिकारियों का अपहरण कर लिया गया था.

पुलिस ने कहा कि एस्मेराल्डास और लॉस रियोस प्रांतों में विस्फोट हुए. स्थानीय मीडिया ने लोजा और मचाला में भी विस्फोट की खबर दी है. अधिकारियों ने किसी भी विस्फोट का कोई कारण नहीं बताया है और किसी ने भी जिम्मेदारी का दावा नहीं किया है.

जेल एजेंसी एसएनएआई ने मंगलवार को कहा कि कैदियों का एक ग्रुप रियोबाम्बा में एक जेल से भाग गया, जिसमें कोलन पिको भी शामिल था, जो कथित तौर पर अटॉर्नी जनरल के खिलाफ हमले की साजिश में शामिल था. अभियोजक के कार्यालय ने कहा कि 39 भागने वालों में से सत्रह को फिर से पकड़ लिया गया है.

Trending news