Taliban के Supreme Leader Hibatullah Akhundzada ने जारी किया बयान, बताया कैसे काम करेगी नई सरकार
Advertisement
trendingNow1981585

Taliban के Supreme Leader Hibatullah Akhundzada ने जारी किया बयान, बताया कैसे काम करेगी नई सरकार

तालिबान के सुप्रीम लीडर हिबतुल्लाह अखुंदजादा ने बयान जारी करके बताया है कि तालिबानी हुकूमत में अफगानिस्तान कैसा होगा. इस बयान में बड़ी-बड़ी बातें कहीं गई हैं, लोगों से मुल्क न छोड़ने की अपील भी की गई है, लेकिन ये नहीं बताया गया कि महिलाओं के खिलाफ अत्याचार में कोई कमी आएगी या नहीं. 

तालिबान का सुप्रीम लीडर हिबतुल्लाह अखुंदजादा

काबुल: तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) में अपनी सरकार का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही तालिबान के सर्वोच्च नेता हिबतुल्लाह अखुंदजादा (Hibatullah Akhundzada) का बयान सामने आया है. तालिबान ने अपने सुप्रीम लीडर का पहला बयान जारी करते हुए बताया है कि उसके राज में भविष्य का अफगानिस्तान कैसा होगा. बयान में अखुंदजादा ने कहा कि नई सरकार जल्द काम करना शुरू करेगी और शरिया कानून को बनाए रखा जाएगा.

  1. अफगानिस्तान में नई सरकार का ऐलान 
  2. तालिबान ने पड़ोसी देशों से बेहतर संबंधों की बात कही
  3. लोगों के अधिकारों के सम्मान की कही बात
  4.  

Human Rights की रक्षा का भरोसा
 

बयान में कहा गया है कि तालिबान (Taliban) सभी अंतरराष्ट्रीय कानूनों, संधियों और उन संकल्पों के लिए प्रतिबद्ध है जो इस्लामी कानून के खिलाफ नहीं हैं. तालिबान शरिया के ढांचे के भीतर सभी देशवासियों को धार्मिक और आधुनिक विज्ञान के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण प्रदान करेगा. साथ ही तालिबान इस्लाम के दायरे में मानवाधिकारों, अल्पसंख्यकों के अधिकारों के सहित वंचित लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए गंभीर और प्रभावी कदम उठाएगा.

ये भी पढ़ें -Guinea: कल तक राष्‍ट्रपति के पीछे छाता पकड़कर होता था खड़ा, अब कर दिया तख्‍तापलट

Foreign Diplomats को डरने की जरूरत नहीं
 

तालिबान के सुप्रीम लीडर ने यह भी स्पष्ट किया है कि तालिबानी हुकूमत में अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल किसी अन्य देश की सुरक्षा के खिलाफ नहीं किया जाएगा. अपने बयान में मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंदजादा ने विश्वास दिलाया है कि सभी विदेशी राजनयिकों, दूतावासों, वाणिज्य दूतावासों, मानवीय संगठनों और निवेशकों को अफगानिस्तान में सुरक्षित माहौल उपलब्ध कराया जाएगा.  

Afghan छोड़कर न जाएं लोग
 

तालिबान ने कहा है कि सरकार डॉक्टर, वैज्ञानिक और इंजीनियर जैसे प्रतिभाशाली और पेशेवर लोगों को महत्व देगी, देश के विकास में उनकी जरूरत है. तालिबान ने लोगों से मुल्क न छोड़कर जाने की अपील की है. बयान में कहा गया है कि तालिबानी राज में सभी सुरक्षित हैं, इसलिए किसी को अफगानिस्तान से जाने की जरूरत नहीं है. सुप्रीम लीडर के बयान में मीडिया की स्वतंत्रता की बात कही गई है, लेकिन यह भी स्पष्ट किया है कि उसे इस्लाम के उपदेशों को प्रसारित करना होगा.

बंदूक से हथियाई सत्ता, अब शांति की बात
 

बंदूक के दम पर सत्ता हासिल करने वाले तालिबान ने अपने बयान में कहा है कि वो शांतिपूर्ण, समृद्ध और आत्मनिर्भर अफगानिस्तान चाहता है, इसके लिए देश में युद्ध और संघर्ष के सभी कारणों को खत्म करने का प्रयास किया जाएगा. देशवासी पूरी सुरक्षा और आराम से रह सकेंगे. सुप्रीम लीडर ने यह भी कहा है कि नई सरकार पड़ोसी देशों से बेहतर रिश्ते चाहती है और हम इसके लिए पूरी ईमानदारी से प्रयास करेंगे.

 

Trending news