Rare footage of ‘Titanic’ wreckage: अपने जमाने के सबसे बड़े जहाज 'टाइटैनिक' (Titanic) के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा. करीब 111 साल पहले टाइटैनिक नाम का जहाज समंदर में एक आइसबर्ग से टकराने के बाद डूब गया था. उस हादसे में एक छोटे मोटे शहर जितने विशालकाय पानी के जहाज में  करीब 1500 लोग मारे गए थे. टाइटैनिक  के डूबने पर हॉलीवुड की फिल्म भी बन चुकी है और अब फिल्म की 25वीं एनिवर्सरी के मौके पर एक बार फिर से दुनियाभर में 'टाइटैनिक' की चर्चा हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'टाइटैनिक' के मलबे का दुर्लभ वीडियो


मूवी की 25वीं एनिवर्सरी पर 'टाइटैनिक' के मलबे का एक दुर्लभ वीडियो जारी हुआ है. ये वीडियो फुटेज कुल 81 मिनट का है. जिसे किसी ने एडिट नहीं किया है. वीडियो में टाइटैनिक के मलबे को दिखाया गया है. आपको बताते चलें कि खोजकर्ताओं ने इस वीडियो को 1986 में फिल्माया था. 


1 सितंबर 1985 का वो दिन


इस वीडियो में टाइटैनिक का मलबा साफ-साफ नजर आ रहा है. जहाज का डेक और उसके दूसरे हिस्से साफ साफ दिखाई दे रहे हैं. दशकों तक टाइटैनिक का मलबा समंदर के गहरे पानी में दफन रहा. लेकिन पहली बार 1 सितंबर 1985 को कनाडा में न्यू फाउंडलैंड (Newfoundland) के तट के पास जहाज का मलबा ढूंढ लिया गया था. टाइटैनिक समंदर की सतह से 12 हजार 400 फीट नीचे दबा मिला था और ये वीडियो उसी वक्त शूट किया गया था जिसे अब रिलीज किया गया है.


आप भी देखिये ये VIDEO



हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे