Alex Batty:​ ब्रिटिश लड़का 6 साल पहले स्पेन से हुआ लापता, अब फ्रांस में मिला, हैरान कर देने वाला मामला
Advertisement

Alex Batty:​ ब्रिटिश लड़का 6 साल पहले स्पेन से हुआ लापता, अब फ्रांस में मिला, हैरान कर देने वाला मामला

Alex Batty News: एलेक्स बैटी को एक मोटर ड्राइवर ने बारिश में सड़क पर चलते देखा. एलेक्स ने मोटर ड्राइवर के फोन से अपनी दादी को मैसेज भेजा. 

Alex Batty:​ ब्रिटिश लड़का 6 साल पहले स्पेन से हुआ लापता, अब फ्रांस में मिला, हैरान कर देने वाला मामला

World News in Hindiएक ब्रिटिश लड़का जो छह साल पहले स्पेन में छुट्टियां बिताने के दौरान 11 साल की उम्र में गायब हो गया था, फ्रांस में मिला है. बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक एलेक्स बैटी 2017 से लापता था, लेकिन बुधवार की सुबह एक मोटर ड्राइवर ने उसे टूलूज़ के पास बारिश में चलते हुए देखा.

स्पेन में अपनी मां और दादा के साथ छुट्टियां मनाने के बाद एलेक्स गायब हो गया था. इन दोनों के पास एलेक्स की कानूनी पैरेंटल गार्जियनशिप नहीं थी. ये दोनों बैटी के लापता होने मामले में वॉन्टेड हैं और इनके बारे में कुछ पता नहीं चल पाया है.

एलेक्स ने दादी को भेजा मैसेज
एलेक्स ने यूके में अपनी दादी को मैसेज भेजने के लिए मोटर ड्राइवर के फोन का इस्तेमाल किया, जिसमें उसने कहा, 'मैं तुमसे प्यार करता हूं, मैं घर आना चाहता हूं.' एक पुलिस सूत्र के मुताबिक लड़के को संबंधित मोटर ड्राइवर लड़के को लेकर पुलिस स्टेशन आ गया.

मोटर ड्राइवर फ़ेबियन एक्सीडिनी (जो कि एक डिलीवरी मैन हैं) ने कहा,  ‘उसने बताया था कि वह चार दिनों से पैदल चल रहा था, वह पहाड़ों में एक जगह से आया था, हालांकि उसने यह नहीं बताया कहां से.'  उन्होंने कहा, 'मैंने उसका नाम इंटरनेट पर टाइप किया और देखा कि उसकी तलाश की जा रही थी.'

एक्सिडिनी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि एलेक्स एक ऐसे शहर को ढूंढ रहा था जिसमें दूतावास हो जहां यह वह मदद हासिल कर सके. हालांकि एक्सिडिनी ने मदद के लिए फ्रांसीसी अधिकारियों से संपर्क करना ठीक समझा.

दो साल से था फ्रांस में
पुलिस सूत्र ने बताया कि लड़के के मुताबिक वह दो साल से फ्रांस में था. वह सुदूर पाइरेनियन घाटियों में रह रहा था, एक प्रकार के भ्रमणशील कम्यून में जो एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा कर रहा था. पाइरेनीज़ की तलहटी का क्षेत्र वैकल्पिक जीवन शैली की तलाश में लोगों को आकर्षित करने के लिए जाना जाता है.

रिपोर्ट के मुताबिक अभियोजकों के कार्यालय ने जानकारी दी कि एलेक्स ने यह नहीं बताया कि उसकी मां कहां है या वह पाइरेनीज़ में कहां रह रहा था.

मैंने उस से बात की है वह ठीक है
एलेक्स की दादी - और कानूनी अभिभावक - सुसान कारुआना ने बताया कि वह अब अपने पोते के संपर्क में हैं.  उन्होंने कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं. मैंने उस से बात की है और वह ठीक है.’

रिपोर्ट के मुताबिक कारुआना ने 2018 में बताया था कि एलेक्स की मां मेलानी बैटी और दादा डेविड बैटी संभवत: उसे मोरक्को में एक आध्यात्मिक समुदाय के साथ रहने के लिए ले गए थे.

कारुआना ने कहा कि उस समय वे दोनों वैकल्पिक जीवनशैली की तलाश कर रहे थे और नहीं चाहते थे कि एलेक्स स्कूल जाए. 

मेलानी और डेविड बैटी 30 सितंबर 2017 को पूर्व-निर्धारित सप्ताह भर की छुट्टी के लिए एलेक्स के साथ ग्रेटर मैनचेस्टर से स्पेन के मार्बेला के लिए रवाना हुए. उन्हें आखिरी बार उसी साल 8 अक्टूबर को मलागा बंदरगाह पर देखा गया था, जिस दिन उनके यूके लौटने की उम्मीद थी.

फ्रांसीसी और ब्रिटिश अधिकारी संपर्क में
पेरिस में यूके दूतावास के माध्यम से ब्रिटिश पुलिस से संपर्क किया गया. ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने पुष्टि की कि वह फ्रांसीसी अधिकारियों के संपर्क में है. एक प्रवक्ता ने कहा, 'यह एक जटिल और लंबे समय तक चलने वाली जांच है और हमें आगे की जांच करने के साथ-साथ उचित सुरक्षा उपाय करने की जरूरत है.' विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) ने एक बयान में कहा, 'हम फ्रांस में एक ब्रिटिश नागरिक का समर्थन कर रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं.'

Trending news