भूख से हो सकती है 3 करोड़ लोगों की मौत, United Nations ने जताया अंदेशा

'One step away from starvation': FAO के डायरेक्टर जनरल Qu Dongyu ने कहा, ये हम सब की जिम्मेदारी है कि हम मिल कर ऐसे कदम उठाएं ताकि खतरे की जद में आ चुकी इन जिंदगियों को बचाया जा सके. हमें इनकी स्थिति और बिगड़ने से पहले हालात संभालने की जरूरत है.

भूख से हो सकती है 3 करोड़ लोगों की मौत, United Nations ने जताया अंदेशा
दुनिया में 3 करोड़ लोगों की जिंदगी भुखमरी की वजह से खतरे में हैं. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: कोरोना महामारी ने दुनिया के हर हिस्से को प्रभावित किया है. जिसकी सबसे ज्यादा मार गरीबों पर पड़ी है. इस बीच संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) ने भुखमरी के हालातों को लेकर गंभीर चेतावनी जारी की है. यूएन की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक 20 से ज्यादा देशों के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं. वैश्विक संस्था का मानना है कि हालात नहीं सुधरे तो करीब 3 करोड़ लोग भूख की वजह से दम तोड़ सकते हैं. 

भुखमरी के हॉटस्पॉट

फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (FAO) और वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (WFP) द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में यमन (Yemen) और दक्षिण सूडान (South Sudan) के कई इलाकों को भुखमरी का हॉटस्पॉट बताया गया है. यहां बसे लोग लंबे समय से भुखमरी और कुपोषण का शिकार हैं. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि करीब साढ़े तीन करोड़ लोग पहले से ही IPC 4 इंडेक्स के तहत सबसे दयनीय स्थिति में है और ये इस बात का संकेत देते हैं कि ये लोग भुखमरी से सिर्फ एक कदम दूर हैं. 

ये भी पढ़ें- सन 2600 तक इंसान हो जाएगा 'अमर', धरती पर लौट सकेंगे गुजरे हुए लोग!

लोगों की जान बचाना जरूरी: निदेशक

FAO के डायरेक्टर जनरल Qu Dongyu ने कहा, ये हम सब की जिम्मेदारी है कि हम मिल कर ऐसे कदम उठाएं ताकि खतरे की जद में आ चुकी इन जिंदगियों को बचाया जा सके. हमें इनकी स्थिति और बिगड़ने से पहले हालात संभालने की जरूरत है.

इन वजहों से बिगड़े हालात 

यूएन के मुताबिक वैश्विक टकराव, जलवायु परिवर्तन और कोरोना वायरस महामारी की वजह से ये हालात बने हैं. जिसकी वजह से लाखों लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ गई है. वहीं गरीब देशों की मदद से कुछ देश की सरकारों का हाथ खींचना भी इस समस्या के और गंभीर होने की वजह बन सकती है. 

LIVE TV

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.