WATCH: पुतिन ने मस्जिद में पवित्र कुरान को चूमा, इंटरनेट पर वायरल हुआ वीडियो
Advertisement
trendingNow12394912

WATCH: पुतिन ने मस्जिद में पवित्र कुरान को चूमा, इंटरनेट पर वायरल हुआ वीडियो

Putin visits Chechnya:  पिछले एक दशक में पुतिन का पहला चेचन्या दौरा है. यह ऐसे समय में हुआ है जब 6 अगस्त को यूक्रेन के हजारों सैनिक सीमा पार कर रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में घुस आए हैं.

WATCH: पुतिन ने मस्जिद में पवित्र कुरान को चूमा, इंटरनेट पर वायरल हुआ वीडियो

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक यह वीडियो चेचन्या गणराज्य का है. यहां ग्रोज़्नी में नवनिर्मित 'पैगंबर जीसस' मस्जिद में रूसी राष्ट्रपति आए थे.

इस दौरान पुतिन को पवित्र कुरान की एक स्वर्ण-जड़ित कॉपी भेंट की गई, जिसे उन्होंने चूमा और अपने हाथों में थाम लिया. अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब चर्चा में है. इस बड़ी संख्या में यूजर्स प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं जिनमें से ज्यादातर सकारात्मक हैं.

पुतिन के साथ वीडियो में चेचन्या रिपब्लिक के हेड रमज़ान कादिरोव और चेचन्या के सुप्रीम मुफ्ती सालाह मेझिएव भी नजर आते हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह पिछले एक दशक में पुतिन का पहला चेचन्या दौरा है. यह ऐसे समय में हुआ है जब 6 अगस्त को यूक्रेन के हजारों सैनिक सीमा पार कर रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में घुस आए हैं. यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से रूसी क्षेत्र पर सबसे बड़ा विदेशी हमला है.

रूस ने स्टॉकहोम घटना की निंदा की थी
इससे पहले रूस ने जनवरी 2023 में स्टॉकहोम में पवित्र ग्रंथ की प्रति जलाए जाने की कड़े शब्दों में निंदा की थी. मॉस्को ने मांग की थी कि दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए.  

पुतिन का चेचन्या घटना पर आया था ये बयान
मिडिल ईस्ट मॉनिटर की पिछले साल जून की एक रिपोर्ट के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा था कि कुरान जलाने के दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को पेडरेशन के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में अपनी सज़ा काटनी होगी.

पुतिन ने कहा, 'वे अपनी सज़ा रूस के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में स्थित स्वतंत्रता से वंचित स्थानों पर काटेंगे जैसा कि न्याय मंत्री ने कहा है.'  उनकी यह टिप्पणी कथित तौर पर "सैन्य कमिश्नरों" - रूस समर्थक सैन्यवादी पत्रकारों और टेलीग्राम चैनलों के लेखकों के साथ एक बैठक के दौरान की गई थी.

पुतिन का यह बयान वोल्गोग्राद शहर के निवासी निकिता ज़ुरावेल के मई में हिरासत में लिए जाने के बाद आया था. जुरावेल पर मस्जिद के सामने कुरान की एक प्रति जलाने का आरोप था.

TAGS

Trending news