कोरोना महामारी के खिलाफ दुनिया को मिला एक और टीका, WHO ने Moderna वैक्सीन को दी मंजूरी

दुनिया को कोरोना के खिलाफ एक और वैक्सीन मिल गई है. WHO ने अमेरिका की मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna Vaccine) को मंजूरी दे दी है.

कोरोना महामारी के खिलाफ दुनिया को मिला एक और टीका, WHO ने Moderna वैक्सीन को दी मंजूरी
कोरोना वैक्सीन लगवाता हुआ एक युवक (साभार एएनआई)

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अमेरिका की मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna Vaccine) के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही अब दुनिया को कोरोना (Coronavirus) महामारी से लड़ने के लिए एक ओर वैक्सीन मिल गई है. 

बताते चलें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से अब तक एस्ट्राजेनेका, फाइजर-बायोनटेक और जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी जा चुकी है. अमेरिका की मॉडर्ना वैक्सीन (Moderna Vaccine) इस कड़ी में नई है. WHO ने कहा है कि आने वाले दिनों में चीन की सिनोफार्मा और सिनोवाक वैक्सीन को भी ऐसी ही अनुमति दी जा सकती है.

ये भी पढ़ें- Coronavirus का 'भारतीय वैरिएंट' है बेहद खतरनाक, 17 देशों में पाया गया

WHO के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) स्टीफेन बानसेल ने कहा कि मॉडर्ना टीके (Moderna Vaccine) को मंजूरी के लिए कई महीने का इंतजार करना पड़ा. इसकी वजह ये थी कि कंपनी की ओर से विश्व स्वास्थ्य संगठन को आंकड़े उपलब्ध कराने में देरी हुई थी. ये आंकड़े मिलने के बाद शुक्रवार शाम को इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.