Iran-Israel: ईरान अगले 24 से 48 घंटों में इजरायल पर सीधा हमला कर सकता है. द वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी रिपोर्ट एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, एक शख्स जिसे ईरानी शासन के नेताओं ने खुद जानकारी दी है ने बताया कि हमले पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है, हालांकि, इस पर चर्चा की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरान के अयातुल्ला अली खामेनेई के एक सलाहकार ने कहा, 'हमले का प्लान सुप्रीम लीडर के सामने है और वह अभी राजनीतिक जोखिम का आकलन कर रहे हैं.'


इस बीच, ईरान ने संयुक्त राज्य अमेरिका को संकेत दिया है कि वह दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमले का जवाब इस तरह से देगा कि कोई 'बड़ा तनाव' न हो और जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा. रॉयटर्स ने ईरानी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है.


ईरान का यह नया रुख ऐसे समय में सामने आया है जब तेहरान गाजा में युद्धविराम समेत विभिन्न मांगों को लेकर दबाव बना रहा है.


ईरान के विदेश मंत्री अमेरिका को दिया संदेश
रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने खाड़ी अरब राज्य ओमान का दौरा करते समय वाशिंगटन को ईरान का मैसेज दिया है. बता दें ओमान एक ऐसा देश है जिसने आम तौर पर तेहरान और वाशिंगटन के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाई है.


रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने कहा कि ईरान ने 'बहुत स्पष्ट' कर दिया है कि दूतावास पर हमले का उसका बदला 'नियंत्रित' और 'गैर-तनावपूर्ण' होगा और 'इजराइल पर हमलों को अंजाम देने के लिए रीजनल प्रॉक्सी का इस्तेमाल करने' की योजना बनाई गई है.


बता दें बुधवार (10 अप्रैल) को, ईरानी सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा था कि इज़राइल को 'दंडित किया जाना चाहिए और दंड दिया जाएगा'.


इस बीच, व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि अमेरिका ने दूतावास पर हमले में शामिल नहीं होने के बारे में ईरान को स्पष्ट कर दिया है.


जो हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि देश गाजा युद्ध के अलावा अन्य परिस्थितियों के लिए भी तैयारी कर रहा है. नेतन्याहू ने कहा, ‘जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे. हम इजरायल राज्य की सभी सुरक्षा जरूरतों को रक्षात्मक और आक्रामक तरीके से पूरा करने के लिए तैयार हैं.’


आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा, इजरायल, 'विभिन्न परिस्थितियों के लिए सतर्क और तैयार है, और हम लगातार स्थिति का आकलन कर रहे हैं.' उन्होंने कहा, 'हम आईडीएफ के पास मौजूद विभिन्न क्षमताओं का उपयोग करके हमले और बचाव के लिए तैयार हैं, और अपने रणनीतिक साझेदारों के साथ भी तैयार हैं.'


ब्रिटेन, जर्मनी और रूस सहित विभिन्न देशों ने बढ़ते तनाव के बीच मध्य पूर्व के देशों से संयम बरतने की अपील की है.