Astro Tips: बेहद चमत्कारी होते हैं धातु के ये कंगन, पहनते ही बदल जाता है भाग्य

Astro Tips: वैदिक ज्योतिष के अनुसार हमारी राशियों से जुड़े ग्रहों पर धातुओं का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. धातुओं में सोना बृहस्पति और सूर्य का प्रतीक है, चांदी चंद्रमा और शुक्र, तांबा मंगल और सूर्य और लोहा शनि का प्रतीक है. इन धातुओं को धारण करके इन ग्रहों के नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सकता है. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : May 23, 2023, 02:59 PM IST
  • बेहद चमत्कारी हैं धातु के ये कंगन
  • पहनते ही बदल जाता है व्यक्ति का भाग्य
Astro Tips: बेहद चमत्कारी होते हैं धातु के ये कंगन, पहनते ही बदल जाता है भाग्य

Astro Tips ज्योतिष शास्त्र में धातुओं को बहुत अधिक महत्व दिया गया है. राशि के अनुसार धातु पहनने से व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है. ऐसा माना जाता है कि धातुएं आपके भाग्य को बदलने की क्षमता रखती हैं. वैदिक ज्योतिष के अनुसार हमारी राशियों से जुड़े ग्रहों पर धातुओं का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. धातुओं में सोना बृहस्पति और सूर्य का प्रतीक है, चांदी चंद्रमा और शुक्र, तांबा मंगल और सूर्य और लोहा शनि का प्रतीक है. इन धातुओं को धारण करके इन ग्रहों के नकारात्मक प्रभावों को कम किया जा सकता है. 

कुंडली में कमजोर ग्रहों को मजबूत करने के लिए पहनें धातु के ये कंगन

सोने का कंगन
सोने का सीधा संबंध सूर्य से होता है और इसे धारण करने पर आपकी शारीरिक और मानसिक स्थिति दोनों मजबूत होती है. कुंडली में बृहस्पति कमजोर है तो सोने का कंगन पहनने से सौभाग्य प्राप्त होता है. सोना व्यक्ति को लंबा और स्वस्थ जीवन प्रदान करता है.

चांदी का कंगन
ज्योतिष शास्त्र में चांदी और चंद्रमा का गहरा संबंध है. ज्योतिषियों के अनुसार जिन जातकों की कुंडली पर चंद्रमा का प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, उन्हें चांदी पहना चाहिए

तांबे का कंगन
आमतौर पर कोई भी कांसे से बने गहने नहीं पहनता है. तांबा शरीर को मजबूत करता है और बीमारियों को ठीक करता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तांबे का ब्रेसलेट मानसिक शांति को बढ़ावा देता है. कार्यस्थल पर आर्थिक लाभ प्रदान करता है.

अष्टधातु का कंगन
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अष्टधातु से बना कंगन आपको बीमारी से बचाती है. अष्टधातु से बना ब्रेसलेट मानसिक तनाव को कम करता है और मानसिक शांति को बढ़ावा देता है. शनिवार के दिन दाहिने हाथ में इसे धारण करना चाहिए.

पीतल का कंगन
ज्योतिषियों का दावा है कि पीतल का कड़ा पहनने से बृहस्पति अपने उचित स्थान पर रहेगा. पीतल से शरीर मजबूत होता है. इस प्रकार बृहस्पति, मंगल और बुध बलवान हो जाते हैं.

लोहे का कंगन
यदि आप लोहे का कड़ा पहनते हैं तो इसे शनि प्रसन्न होते हैं. यह आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है और शनि के नकारात्मक प्रभावों को दूर करने में भी मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- Vastu Plants: ये पौधे घर में लाते हैं सौभाग्य-समृद्धि, कभी नहीं होती धन की कमी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़