प्रेम, करियर और हेल्थ के लिहाज से ऐसा रहेगा वृषभ राशि वालों के लिए साल 2024

Taurus Varshik Rashifal 2024: पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि साल 2024 वृषभ राशि के जातकों के लिए किस तरह साबित हो सकता है. ये साल विद्यार्थियों के लिए बेहद भाग्यशाली हो सकता है.

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Dec 24, 2023, 07:32 PM IST
  • विद्यार्थियों के लिए भाग्यशाली है ये साल
  • इस वर्ष आपकी इच्छाओं की पूर्ति होगी
प्रेम, करियर और हेल्थ के लिहाज से ऐसा रहेगा वृषभ राशि वालों के लिए साल 2024

नई दिल्ली: Taurus Varshik Rashifal 2024:  पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि वृषभ राशि के जातकों के लिए साल 2024 नए अवसर प्रदान करेगा. इस दौरान वे कई निवेश अवसरों का लाभ उठा सकते हैं. शिक्षा के लिहाज से भी ये साल विद्यार्थियों के लिए नए अवसर प्रदान कर सकता है.   

वृषभ राशि
वर्ष 2024 की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति द्वादश भाव में बने रहकर खर्चों में बढ़ोतरी करेंगे, लेकिन आप धर्म कर्म और अच्छे कार्यों में भी लगे रहेंगे. 1 मई के बाद देव गुरु बृहस्पति आपकी राशि में आ जाएंगे. तब इन समस्याओं में कमी आएगी लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देना पड़ेगा. इस वर्ष की शुरुआत में प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वर्ष की शुरुआत कमजोर रहेगी, हालांकि वर्ष के मध्य में धीरे-धीरे स्वास्थ्य में सुधार के योग बनते नजर आएंगे. 

करियर 
करियर में सुखद और आशा जनक परिणामों की प्राप्ति होगी. मेहनत का लाभ मिलेगा. आप अपनी नौकरी को लेकर बहुत संजीदा रहेंगे और जी लगाकर काम करेंगे. नौकरी के सिलसिले में विदेश जाने के अवसर भी प्रदान कर सकते हैं. विशेष रूप से मार्च से अप्रैल के बीच और दिसंबर के महीने में आपको अपनी नौकरी में उन्नति के योग बनेंगे. 

आर्थिक स्थिति 
इस वर्ष इच्छाओं की पूर्ति अपने चरम पर होगी, जिसमें धन संबंधी इच्छाएं भी शामिल हैं. आप इस वर्ष कई निवेश अवसरों का लाभ उठा सकते हैं, जो आने वाले वर्षों में आपके वित्तीय स्थिति को बेहतर बनाएगा.  किसी को पैसा उधार न दें क्योंकि ऐसी संभावना है कि जब भी आपको पैसे की आवश्यकता होगी तो वह व्यक्ति पैसे वापस करने में असमर्थ हो सकता है. 

परिवार 
पारिवारिक जीवन को लेकर सुखद समाचार प्राप्त होंगे. वर्ष की शुरुआत में आपका रुझान अपने परिवार पर रहेगा. अप्रैल से अगस्त के बीच पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ेगा और किसी प्रियजन की स्वास्थ्य समस्याएं आपकी चिंता को बढ़ा सकती हैं. सितंबर से नवंबर के बीच पारिवारिक जीवन में खुशी का माहौल रहेगा. घर का माहौल भी धार्मिक रहेगा और परिवार में शुभ कार्य संपन्न होंगे. 

प्रेम - रोमांस

इस साल वृषभ राशि वाले प्रेमी पर ज्यादा पैसे खर्च करेंगे. रिश्ते में फिजूलखर्ची और अपने पार्टनर से वित्तीय सहयोग की कमी के कारण एक समय के बाद आप चिड़चिड़ापन महसूस कर सकते हैं. आपके पार्टनर के साथ छोटी यात्राएं और वीकेंड ट्रिप संभव है. जिन लोगों के विवाह होने हैं, उन्हें केवल एक बात का ध्यान रख कर चलना होगा कि अपने प्रेमी से किसी भी बात पर बहस ना करें, अन्यथा आप में मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.  

शिक्षा
इस वर्ष वृषभ राशि के विद्यार्थियों के लिए वर्ष की पहली तिमाही बहुत अच्छी रहेगी. आपकी अध्ययन में रुचि बनी रहेगी और परिणामस्वरूप आपको परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे और आपकी पढ़ाई सही दिशा में आगे रहेगी. प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को कठिन मेहनत करनी होगी. आपके लिए मार्च से अप्रैल और उसके बाद सितंबर से अक्टूबर का समय बहुत उपयुक्त रहेगा. 

स्वास्थ्य
विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया वर्ष की शुरुआत स्वास्थ्य के लिए कमजोर रहने की संभावना है. पंचम भाव में केतु, द्वादश भाव में बृहस्पति और अष्टम भाव में मंगल और सूर्य की उपस्थिति स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अनुकूल नहीं कही जा सकती है. इसके बाद आपकी राशि के स्वामी शुक्र देव का 18 जनवरी से 12 फरवरी तक अष्टम भाव में जाना स्वास्थ्य समस्याओं में वृद्धि करवा सकता है इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने पर जोर देना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को अपना औसत से ज्यादा ख्याल रखना होगा। आपको अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करना आप पर भारी पड़ सकता है. आप हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। नियमित सैर करें और स्वस्थ आहार का सेवन करें.    

ज्योतिष उपाय
वृषभ राशि के जातक 9 वर्ष से छोटी कन्याओं को भोजन कराए और उनके चरण छूकर प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लें. शुक्रवार के दिन सफेद मिठाई का दान करें. शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और गौ-माता की सेवा करें. 

ट्रेंडिंग न्यूज़