Vastu Tips: आप भी इन जगहों पर रखते हैं झाड़ू-पोछा, तो हो जाएंगे आर्थिक तंगी के शिकार

Vastu Tips: झाड़ू को घर के उत्तर-पश्चिम या पश्चिम कोने में रखा जा सकता है. घर के ईशान कोण या दक्षिण-पूर्व दिशा में झाड़ू पोछा ना रखें. झाड़ू-पोछे को लोगों की नजरों के सामने नहीं, बल्कि इसे छिपा कर ही रखना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 12, 2023, 09:41 AM IST
  • झाड़ू को उल्टा-सीधा रखने कि बजाय लेटाकर रखें
  • ईशान कोण या दक्षिण-पूर्व दिशा में झाड़ू पोछा ना रखें
Vastu Tips: आप भी इन जगहों पर रखते हैं झाड़ू-पोछा, तो हो जाएंगे आर्थिक तंगी के शिकार

नई दिल्ली: VastuTips: अक्सर बड़े-बूढ़े बताते हैं कि घर में झाड़ू कहां रखनी चाहिए. ये सिर्फ मिथक नहीं है, बल्कि वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में झाड़ू कहां रखनी चाहिए और उसकी दिशा क्या हीनी चाहिए. माना जाता है कि यदि झाड़ू और पोछे को सही स्थान पर नहीं रखा गया, तो इससे घर बर्बादी की ओर जाने लगता है. आइए, जानते हैं कि घर में झाड़ू और पोछे का सही स्थान क्या है और उसे किस दिशा में रखना चाहिए.

किस दिशा में रखें झाड़ू-पोछा
वास्तु शास्त्र बताता है कि झाड़ू-पोछे को रखने के लिए कुछ दिशा पहले से तय है, इसे वहीं रखना चाहिए. झाड़ू को घर के उत्तर-पश्चिम या पश्चिम कोने में रखा जा सकता है. यहां रखने से कोई अपशकुन नहीं होता है.  

यहां बिलकुल न रखें  झाड़ू-पोछा
कभी भी घर के ईशान कोण या दक्षिण-पूर्व दिशा में झाड़ू पोछा ना रखें. साथ ही घर में पूजा वाले स्थान, रसोई ,और बेडरूम में झाड़ू या पोछे को न रखें. इन जगहों पर इन्हें रखना अशुभ माना जाता है. 

झाड़ू की होती है पूजा
भारत के कई इलाकों में लोग झाड़ू को माता लक्ष्मी के रूप में पूजते हैं. हालांकि, कुछ विशेष अवसर आते हैं जब इसकी पूजा की जाती है. आमतौर पर इसे पूजा घर में रखना अशुभ ही माना जाता है. 

लोगों की नजरों से छिपाकर रखें 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू-पोछे को लोगों की नजरों के सामने नहीं, बल्कि इसे छिपा कर ही रखना चाहिए. इन्हें ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां आते ही आगंतुक की नजर ना पड़े. वहीं, झाड़ू को उल्टा-सीधा रखने कि बजाय लेटाकर रखना चाहिए.

(यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं.)

ये भी पढ़ें- Numerology: इन तारीखों पर जन्मे लोगों को बीच मझधार में छोड़ देते हैं दोस्त, इन्हें आजाद रहना पसंद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़