Holi Chandra Grahan 2024: इस बार होली पर है चंद्र ग्रहण, जानें पर्व मनाया पाएंगे या नहीं?

Chandra Grahan 2024: होली के दिन 25 मार्च को चंद्र ग्रहण है. हालांकि, भारत में इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. इसलिए पूजा-पाठ पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 2, 2024, 11:31 PM IST
  • 25 मार्च को है होली
  • इसी दिन चंद्र ग्रहण भी
Holi Chandra Grahan 2024: इस बार होली पर है चंद्र ग्रहण, जानें पर्व मनाया पाएंगे या नहीं?

नई दिल्ली: Chandra Grahan 2024: इस साल का पहला चंद्र ग्रहण होली वाले दिन है. वैज्ञानिक रूप से चंद्र ग्रहण को खगोलीय घटना कहा जाता है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इसका काफी महत्व है. ग्रहण वाले दिन पूजा-पाठ नहीं किया जाता. आइए जानते हैं कि होली वाले दिन चंद्र ग्रहण भारत में दिखेगा या नहीं?

होली और ग्रहण कब हैं? 
होली फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाई जाती है. इस साल होली त्योहार (Holi Date) 24 और 25 मार्च को मनाया जाएगा. चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) भी 25 मार्च को लगेगा. ग्रहण (CHandra Grahan Timing) सुबह 10:23 बजे से शुरू होगा, को दोपहर 03:02 बजे खत्म हो जाएगा. 

क्या भारत में दिखेगा ग्रहण?
25 मार्च को होली के पर्व पर लगने वाला ग्रहण भारत मे नजर नहीं आएगा. ग्रहण नहीं दिखता है, तो  सूतक काल (Chandra Grahan Sutak) भी मान्य नहीं होता. इसका मतलब है कि होली मनाने में कोई समस्या नहीं आएगी. आमतौर पर सूतक काल ग्रहण से 9 घंटे पहले लगता है और इस दौरान पूजा-पाठ के साथ-साथ मंदिरों के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं।

होलिका दहन का मुहूर्त
होलिका दहन 24 मार्च को है. दहन का मुहूर्त (Holika Dahan Shubh Muhurat) 24 मार्च को रात 11:12 बजे से रात 12:07 बजे तक है. इस दौरान होलिका दहन किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Rudraksha Rules: रुद्राक्ष पहनते हैं तो भुलकर भी नहीं करें ये गलती, रुक जाएगी भोलेनाथ की कृपा, जानें समय, विधि और नियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़