Aaj Ka Rashifal: मेष, कर्क और कुंभ राशिवाले रहेंगे खुश, मिथुन-कन्या रखें इस बात का ध्यान

Aaj Ka Rashifal: आइये जानते हैं कि आज आपके जीवन पर नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला है. आज आपको क्या उपाय करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए. आज किस राशि के जातक को शुभ फल प्राप्त होगा और किस राशि के जातक को परेशानी हो सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 14, 2022, 05:34 AM IST
  • मेष: आपके लिए दिन अच्छा रहने वाला है
  • वृषभ: आज का दिन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा
Aaj Ka Rashifal: मेष, कर्क और कुंभ राशिवाले रहेंगे खुश, मिथुन-कन्या रखें इस बात का ध्यान

नई दिल्लीः Aaj Ka Rashifal: आइये जानते हैं कि आज आपके जीवन पर नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला है. आज आपको क्या उपाय करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए. आज किस राशि के जातक को शुभ फल प्राप्त होगा और किस राशि के जातक को परेशानी हो सकती है.

मेष
आपके लिए दिन अच्छा रहने वाला है. आपके कामों में सफलता मिलेगी. मन प्रसन्न रहेगा. काम के सिलसिले में आपको अच्छे नतीजे मिलने के लिए दिन बेहतर है. स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रह सकता है. इस पर ध्यान दें. सामाजिक समारोह में भाग लेंगे.
शुभ अंक - 5
शुभ रंग - हरा
उपाय - पति की सही सलामती के लिए मेष राशि की सुहागिन महिलाएं कजरी तीज की पूजा के समय शिव-पार्वती को लाल रंग का रेशमी वस्त्र ओढ़ाएं. वहीं कुंवारी कन्याएं इस दिन शिव जी का पंचामृत से स्नान कराएं और देवी पार्वती को सुहाग का सामन चढ़ाएं. ऐसा करने से जल्द ही आपको अच्छे वर की प्राप्ति होगी.

वृष
आपके लिए आज का दिन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा. स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहेगा, लेकिन काम के सिलसिले में अच्छे नतीजे मिलेंगे. बड़ों का आशीर्वाद मिलेगा और मान सम्मान में वृद्धि होगी.
शुभ अंक - 3
शुभ रंग - केसरिया
उपाय - आप कजरी तीज के व्रत में शंकर-पार्वती को लाल गुलाब की माला व पुष्प चढ़ाएं. ऐसा करने से आपके पति की आयु लंबी होगी. वहीं अविवाहित स्त्रियां इस दिन शिव-पार्वती को लाल कमल के फूल की माला चढ़ाएं. ऐसा करने से उनका विवाह उनके पसंदीदा लड़के से हो जाएगा.

मिथुन
ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो रोमांचक हों और आपको सुकून दें. अपने गुस्से पर काबू रखें और सबके साथ ढंग से व्यवहार करें. व्यापारियों के लिए अच्छा दिन है. अचानक की गई कोई यात्रा सकारात्मक परिणाम देगी.
शुभ अंक - 9
शुभ रंग - लाल
उपाय - मिथुन राशि की महिलाएं कजरी तीज पर देवी पार्वती को हल्दी व शिव जी को सफेद चंदन चढ़ाएं. ऐसा करने से उनका गृहस्थ जीवन अच्छा रहेगा. साथ ही आर्थिक समस्याएं खत्म होगीं. इस दिन कुंवारी कन्याएं हरा वस्त्र पहनें और शिवलिंग पर दूब चढ़ाएं.

कर्क
आपके लिए दिन सामान्य से थोड़ा बेहतर रहेगा. परिवार में सुख शांति रहेगी, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा. खर्चे ज्यादा होंगे, जिससे आपकी पॉकेट पर बोझ पड़ेगा, इसलिए थोड़ा ध्यान से खर्च करें. धन के निवेश के लिए दिन अनुकूल नहीं है, इसलिए थोड़ी प्रतीक्षा करें.
शुभ अंक - 1
शुभ रंग - नारंगी
उपाय - कजरी तीज के दिन कर्क राशि की स्त्रियां शिव-पार्वती का शृंगार करें, जबकि कुंवारी कन्याएं ओम नमः शिवाय मंत्र का 108 बार जाप करें. ऐसा करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

सिंह
आपका तेज काम लोगों को प्रेरित करेगा. समय के साथ विचारों में बदलाव आएगा. आपका दृष्टिकोण व्यापक होगा, समझ का दायरा बढ़ेगा. अतिरिक्त आय के लिए सृजनात्मक विचारों का सहारा लें. प्रभावशाली लोगों से संपर्क करना आपके लिए अच्छे परिणाम लाएगा.
शुभ अंक - 8
शुभ रंग - नीला
उपाय - सिंह राशि की महिलाएं कजरी तीज के दिन देवी पार्वती को पीले फूल अर्पित करें. साथ ही रुद्राष्टक का पाठ करें. ऐसा करने से पति-पत्नी के संबंध मधुर बनेंगे. वहीं अविवाहित स्त्रियां इस दिन देवी पार्वती को हल्दी का कुमकुम लगाएं. ऐसा करने से जल्द ही उनकी शादी हो जाएगी.

कन्या
आपका दिन सामान्य तरीके से बीतेगा, पर कुछ कार्यों में रुकावट आ सकती है. कुछ योजनाएं अटक सकती हैं. साहस के बल पर चुनौतियों का सामना करेंगे. यात्रा के लिए दिन अनुकूल नहीं है. घर परिवार की जरूरतों पर ध्यान दें और कार्यक्षेत्र में मन लगाएं.
शुभ अंक - 6
शुभ रंग - गुलाबी
उपाय - विवाहित स्त्रियां माता लक्ष्मी के समक्ष घी का दीपक प्रज्वलित करें. कजरी तीज के दिन अविवाहित स्त्रियां गरीबों व सुहागिन महिलाओं को खीर खिलाएं. इससे आपकी जल्द ही शादी हो जाएगी.

तुला
आपका हंसी-मजाक आपको निंदा का पात्र बना सकता है. आज आपको बचत करने में मुश्किलें आ सकती हैं. दोस्त से बात करें, मन का बोझ हल्का हो जाएगा. आज आप खाली वक्त का सदुपयोग करेंगे.
शुभ अंक - 2
शुभ रंग - सफेद
उपाय - तुला राशि की स्त्रियां इस दिन शिव जी का पंचामृत से स्नान कराएं और शृंगार का सामान सुहागिन महिलाओं को दान दें. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ेगा. साथ ही पैसों की तंगी दूर होगी.

वृश्चिक
आपको खर्च पर नियंत्रण पाने के लिए अपना बजट प्लान करने की जरूरत है. सोच समझकर बोलें. क्रोध पर नियंत्रण रखें. किसी नए कार्य को करने की प्लानिंग करेंगे. कुछ समस्या आ सकती है
शुभ अंक - 7
शुभ रंग - क्रीम
उपाय - वृश्चिक राशि की महिलाओं का यदि वैवाहिक जीवन सही नहीं चल रहा हो तो वो कजरी तीज के दिन शिव जी को 7, 21 व 51 दूर्वा चढ़ाएं. जबकि अविवाहित स्त्रियां पीले वस्त्र चढ़ाएं. ऐसा करने से उन्हें मनचाहे वर की प्राप्ति होगी.

धनु
सकारात्मक भावनाओं को अपनाने के लिए खुद को प्रोत्साहित करें. निवेश फायदेमंद रहेगा. दोस्तों के साथ घूमना-फिरना मजेदार रहेगा, लेकिन ज्यादा पैसे खर्च न करें. आज आपके पास अपनी धनार्जन की क्षमता को बढ़ाने के लिए ताकत और समझ दोनों ही होंगे. बेवजह की उलझनों से दूर रहने का प्रयास करें.
शुभ अंक - 1
शुभ रंग - नारंगी
उपाय - धनु राशि की स्त्रियां इस दिन पार्वती जी को चमेली और बेले का पुष्प चढ़ाएं, जबकि कुंवारी कन्याएं लाल रंग के वस्त्र धारण करें.

मकर
आपको अपने काम पर ध्यान लगाना होगा. काम में मन ना लगाने से कई समस्याएं सामने आ सकती हैं. अपने विरोधियों पर आप हावी रहेंगे. धन लाभ के योग बनेंगे. प्रेम जीवन में कुछ दिक्कत आ सकती है. परिवार का वातावरण आपके पक्ष में जाएगा.
शुभ अंक - 4
शुभ रंग – संतरी
उपाय - यदि मकर राशि की स्त्रियों की शादी में समस्याएं आ रही हैं तो वो कजरी तीज पर शिव मंदिर में घी का दीपक जलाएं. इससे उनकी जल्द शादी हो जाएगी, जबकि विवाहित स्त्रियां सफेद चंदन से शिवलिंग पर ओम बनाएं. इससे उनके दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी.

कुंभ
आपको आज भाग्य का साथ मिलेगा. थोड़ा संघर्ष आपने किया है, उसका फल भी आपको आज मिल सकता है. किसी सुखद यात्रा पर जाने के योग बनेंगे. काम के सिलसिले में आपको सुखद नतीजे प्राप्त होंगे. मन प्रसन्न रहेगा. घर में किसी आगंतुक के आने की संभावना है.
शुभ अंक - 2
शुभ रंग - सफेद
उपाय - कुंभ राशि की स्त्रियां इस दिन शिव जी को सफेद फूल अर्पित करें, जबकि अविवाहित महिलाएं गुलाबी वस्त्र पहनें.

मीन
आपको ध्यान से कार्य करना होगा, क्योंकि आपके कार्य पर दुश्मन की नजरें हैं. सोच समझकर निर्णय लें और संभव हो तो किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह लेकर काम करें. सफलता मिलेगी. संतान पक्ष से सकारात्मक समाचार मिलेंगे.  
शुभ अंक - 9
शुभ रंग - मैरून
उपाय - मीन राशि की महिलाएं शिव-पार्वती को शृंगार का सामान चढ़ाएं. इससे उनके रिश्ते बेहतर होंगे. वहीं कुंवारी कन्याओं को इस दिन पीले वस्त्र पहनने चाहिए. ऐसा करने से उनकी शादी में हो रही देरी की समस्या दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Kajri Teej 2022: आज है कजरी तीज, जानिए शुभ मुहुर्त और महत्व

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़