धनतेरस पर जरूर करें इन 4 चीजों का दान, कर्ज से मिलेगी मुक्ति और सभी बाधाएं होंगी दूर

Dhanteras 2022: धनतेरस के दिन लोग आमतौर पर सोना, चांदी और पीतल की वस्तुएं खरीदते हैं. माना जाता है कि यह चीजें सौभाग्य, समृद्धि प्रदान करती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इस दिन कुछ चीजों का दान करने से भी शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 02:28 PM IST
  • गरीब को भोजन कराना और दक्षिणा देना शुभ
  • धनतेरस के दिन लोहे का दान भी बेहद शुभ
धनतेरस पर जरूर करें इन 4 चीजों का दान, कर्ज से मिलेगी मुक्ति और सभी बाधाएं होंगी दूर

नई दिल्ली. धनतेरस के दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन सोने, चांदी के आभूषण और धातु के बर्तन खरीदने की परंपरा है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस दिन सिर्फ खरीददारी करना ही शुभ नहीं होता. बल्कि इस दिन दान का भी विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस दिन दान आदि करने से घर में पैसों की कमी नहीं होती, साथ ही सभी बाधाएं भी दूर होती है. 

धनतेरस के दिन इन चीजों का करें दान

अनाज का दान
धनतेरस के दिन अनाज का दान करने की सलाह दी जाती है. कहते हैं इस दिन अन्न का दान करने से घर में अन्न का भंडार हमेशा भरा रहता है. अनाज दान करने के अलावा इस दिन किसी गरीब को भोजन भी कराया जा सकता है. भोजन कराने के बाद दक्षिणा देना भी शुभ माना गया है.

लोहे का दान
इस दिन लोहे का दान भी बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन लोहे के दान जीवन में चल रही समस्याओं से मुक्ति मिलती है और रुके हुए काम पूरे हो जाते हैं.

कपड़े का दान
धनतेरस के दिन कपड़ों का दान भी शुभ माना गया है. कहते हैं कि किसी गरीब और जरूरतमंद को कपड़े दान में देने चाहिए. ऐसा करने से घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती. इतना ही नहीं, कपड़े दान करने से कर्ज से भी मुक्ति मिलती है.

झाड़ू कादान
धनतेरस के दिन जितना शुभ झाड़ू खरीदना होता है, उतना ही शुभ झाड़ू का दान भी है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू का दान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि इस दिन किसी मंदिर में झाड़ू का दान करने से धन-दौलत का अभाव नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Dhanteras 2022: धनतेरस पर जरूर खरीदें 100 रुपये की ये चीज, धन-दौलत की नहीं आएगी कमी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़