Dhanteras 2022: धनतेरस पर जरूर खरीदें 100 रुपये की ये चीज, धन-दौलत की नहीं आएगी कमी

Dhanteras 2022: हिंदू ग्रंथों के अनुसार, धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि अमृत के साथ प्रकट हुए थे. धनतेरस पर झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है क्योंकि इससे घर में देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 12:06 PM IST
  • फूल वाली झाड़ू ही खरीदें
  • प्लास्टिक की झाड़ू न खरीदें
Dhanteras 2022: धनतेरस पर जरूर खरीदें 100 रुपये की ये चीज, धन-दौलत की नहीं आएगी कमी

नई दिल्ली. धनतेरस हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन मनाई जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी, कुबेर देव और भगवान धनवंतरी की पूजा विधि-विधान से पूजा की जाती है. धनतेरस को धनत्रयोदशी और धनवंतरी जयंती के नाम से भी जाना जाता है. इस साल 23 अक्टूबर को धनतेरस मनाया जाएगा. इस दिन झाड़ू खरीदने का विशेष महत्व है.

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार धनतेरस के दिन खरीदी गई कोई भी वस्तु भविष्य में तेरह गुना बढ़ जाती है. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. मत्स्य पुराण में भी झाड़ू को देवी लक्ष्मी का अवतार माना गया है. ऐसा माना जाता है कि धनतेरस पर झाड़ू खरीदने से देवी लक्ष्मी को घर से बाहर निकलने से रोका जा सकता है. 

धनतेरस पर झाड़ू खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें

केवल सींक/फूल वाली झाड़ू ही खरीदें
इन दिनों बाजार में कई प्रकार की झाडू उपलब्ध हैं, लेकिन इस दिन केवल सींक या फूल वाली झाड़ू ही खरीदें. माना जाता है कि इस अवसर पर झाड़ू को घर लाने से सौभाग्य प्राप्त होता है और सभी बाधाओं से छुटकारा मिलता है.

मोटी झाड़ू खरीदें
खरीदारी करते समय इस बात का ध्यान रखें कि झाड़ू मोटी हो. मान्यताओं के अनुसार झाड़ू जितनी मोटी होगी, आपके घर पर उतना ही सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

टूटी हुई झाड़ू न खरीदें
इस बात का ध्यान रखें कि झाड़ू टूटी हुई न हो. ऐसी झाड़ू को अशुभ (खंडित) माना जाता है. इससे घर में नकारात्‍मक का संचार होता है.

प्लास्टिक की झाड़ू न खरीदें
इन दिनों बाजार में कई तरह के झाड़ू देखने को मिलते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आज भूलकर भी प्लास्टिक की झाडू न खरीदें. इस दिन प्लास्टिक की झाड़ू खरीदना अशुभ माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Chhath Puja 2022: छठ पूजा कब है? जानिए नहाय खाय और खरना की तारीख

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़