दिवाली कब है, 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? पंडित जी बता रहे दीपावली का असली मुहूर्त

Diwali 2024: दिवाली किस दिन है? इस साल दिवाली को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति है. दीपावली पर लक्ष्मी जी और गणेश महाराज की पूजा का विधान है. इसके अलावा आप इस दिन हनुमानजी, यमराज, चित्रगुप्त, कुबेर, भैरव, कुलदेवता और अपने पितरों का पूजन भी जरूर करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2024, 02:05 PM IST
  • दिवाली किस दिन है
  • क्यों मनाते हैं दिवाली
दिवाली कब है, 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? पंडित जी बता रहे दीपावली का असली मुहूर्त

नई दिल्लीः Diwali Kab Hai: दिवाली का त्योहार कब मनाया जाएगा? इसे लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है. कोई 31 अक्टूबर को दिवाली मनाने की बात कर रहे हैं तो कोई 1 नवंबर को. ऐसे में कन्फ्यूजन की स्थिति है. जानिए किस दिन दिवाली है.

दिवाली किस दिन है?

ज्योतिषाचार्य डॉ. अनीष व्यास के मुताबिक, इस बार अमावस्या 31 अक्टूबर को दोपहर 3:53 बजे से शुरू होकर 1 नवंबर की शाम 6:17 तक रहेगी. ऐसे में अमावस्या की तिथि के दौरान दो दिन प्रदोष काल रहेगा. सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त के बाद एक घड़ी से अधिक अमावस्या होने पर यह पर्व मनाया जा सकता है. 1 नवंबर को सूर्यास्त शाम 5:40 बजे होगा. इसके बाद 37 मिनट तक अमावस्या रहेगी.

उन्होंने बताया कि ग्रंथों में इस  बात का जिक्र है कि जिस दिन प्रदोष काल यानी सूर्यास्त के वक्त अमावस्या हो तब लक्ष्मी पूजन किया जाना चाहिए. इस बात का ध्यान रखते हुए दीपावली 1 नवंबर को ही मनाएं.

क्यों मनाते हैं दिवाली

हिंदू धर्म में दीपावली का त्योहार बहुत उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है. कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर दीपावली का त्योहार मनाया जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कार्तिक अमावस्या तिथि पर भगवान श्री राम 14 वर्षों का वनवास काटकर और लंका पर विजय करने के बाद अयोध्या लौटे थे. जिसकी खुशी में सारे अयोध्यावासी इस दिन पूरे नगर को अपने राजा प्रभु राम के स्वागत में दीप जलाकर उत्सव मनाया था. इसी कारण से तब से ये परंपरा चली आ रही है. 

दीपावली पर घरों को रोशनी से सजाया जाता है. दीपावली की शाम को शुभ मुहूर्त में माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, मां सरस्वती और धन के देवता कुबेर की पूजा-आराधना होती है. मान्यता है दीपावली की रात माता लक्ष्मी पृथ्वी पर आती हैं और घर-घर जाकर ये देखती हैं किसका घर साफ है और किसके यहां पर विधिविधान से पूजा हो रही है. माता लक्ष्मी वहीं पर अपनी कृपा बरसाती हैं. 

यह भी पढ़िएः ये है धन की दिशा, इस ओर मुंह कर मां लक्ष्मी-गणेश की करें पूजा, कुबेर जी बना देंगे अमीर!  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़