ये है धन की दिशा, इस ओर मुंह कर मां लक्ष्मी-गणेश की करें पूजा, कुबेर जी बना देंगे अमीर!

Vastu Upay: आस्था और विश्वास के साथ जब हम अपने घर में ईश्वर को स्थान देते हैं तो परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना भी करते हैं. घर पर देवी-देवताओं की कृपा बनी रहे, पूजा-पाठ का पूर्ण लाभ मिल सके इसके लिए आवश्यक है कि पूजा घर वास्तु नियमों के अनुसार होना चाहिए अन्यथा गलत दिशा में की गई पूजा से लाभ होने की बजाय आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Oct 25, 2024, 03:14 PM IST
  • पूजा घर के लिए वास्तु टिप्स
  • किस दिशा की ओर करें पूजा
ये है धन की दिशा, इस ओर मुंह कर मां लक्ष्मी-गणेश की करें पूजा, कुबेर जी बना देंगे अमीर!

नई दिल्लीः Vastu Tips: हमें अपने घर के मंदिर को वास्तु के अनुसार बनाना चाहिए. पूजा स्थान घर का देवस्थान होता है. यहां से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसलिए आपका पूजा घर वास्तु के हिसाब से ऐसा होना चाहिए कि ये घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बेहतर तरीके से कर पाए. 

पूजा घर में कौनसा रंग लगाएं

पूजा घर सही स्थान पर न हो तो कभी-कभी पूजा का शुभ फल प्राप्त नहीं हो पाता है. इसलिए पूजा घर को लेकर इन बातों का ध्यान रखें. घर के मंदिर में देवी-देवता के मुख की दिशा उत्तर या पूर्व की ओर होनी चाहिए. पूजा करते समय इसे शुभ माना जाता है. पूजा घर के लिए सफेद, पीला, लाइट ब्लू, नारंगी जैसे रंगों को चुन सकते हैं. 

सीढ़ियों और बाथरूम से दूर हो पूजा घर

अगर वास्तु के अनुसार पूजा कक्ष बनाना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वह सीढ़ियां और बाथरूम से दूर हो. देवी-देवता को जमीन में न रखें बल्कि मूर्तियों के लिए एक मंच, चौकी ले आएं. अपने देवताओं को जमीनी स्तर से ऊपर रखें.

उत्तर दिशा की ओर करें मां लक्ष्मी की पूजा

वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि धन प्राप्ति के लिए उत्तर दिशा और ज्ञान प्राप्ति के लिए पूर्व दिशा की ओर मुख करके की गई पूजा चमत्कारिक लाभ देती है. धन की दिशा उत्तर होती है इसलिए गणेश जी, लक्ष्मी माता और कुबेर भगवान की पूजा इसी तरफ होकर करनी चाहिए. देवी मां और हनुमान जी की पूजा दक्षिण दिशा की ओर करनी चाहिए. 

उत्तर-पूर्व दिशा में शिव परिवार, राधा-कृष्ण की पूजा करनी चाहिए. पूर्व दिशा में श्री राम दरबार, भगवान विष्णु की आराधना और सूर्य उपासना करने से परिवार में सौभाग्य की वृद्धि होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः Diwali kab hai: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर, दिवाली किस दिन है? जानें सही तिथि और मुहूर्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़