Vastu Tips: कंगाल को भी धनवान बना सकते हैं घर की इन दिशाओं में लगे शीशे, दिन-दूनी, रात-चौगुनी होगी तरक्की

वास्तु शास्त्र में शीशा को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है कि घर में सही जगह पर रखा शीशा परिवार में खुशहाली की वजह बनता है. वहीं, गलत जगह पर रखा शीशा परिवार में कंगाली और बदहाली की वजह बनता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2024, 02:01 PM IST
  • सही जगह पर रखा शीशा बनता है खुशहाली ही वजह
  • उत्तर और पूर्व दिशा में रखना होता है शुभ
Vastu Tips: कंगाल को भी धनवान बना सकते हैं घर की इन दिशाओं में लगे शीशे, दिन-दूनी, रात-चौगुनी होगी तरक्की

नई दिल्लीः Home Vastu Remedies For Mirror: वास्तु शास्त्र की मानें, तो घर में मौजूद हर एक चीज में ऊर्जा होती है. भले ही यह ऊर्जा नेगेटिव हो या पॉजिटिव हो. अब निर्भर करता है कि आप किसी चीज को कैसे और किस जगह पर रख रहे हैं. अगर आप चीजों को सही जगह पर रखेंगे तो उससे सकारात्मक ऊर्जा निकलेगी. वहीं, गलत जगह पर रखने से उससे नेगेटिव एनर्जी निकलेगी 

सही जगह पर रखा शीशा बनता है खुशहाली ही वजह 
इन्हीं चीजों में से एक है शीशा. वास्तु शास्त्र में शीशा को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है कि घर में सही जगह पर रखा शीशा परिवार में खुशहाली की वजह बनता है. वहीं, गलत जगह पर रखा शीशा परिवार में कंगाली और बदहाली की वजह बनता है. ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु के हिसाब से हमें घर में किस जगह पर शीशा रखना चाहिए और किस जगह पर नहीं. 

उत्तर और पूर्व दिशा में रखना होता है शुभ 
1. वास्तु शास्त्र में घर की उत्तर और पूर्व दिशा को पॉजिटिव एनर्जी का केंद्र माना जाता है. शास्त्रों में ये दिशाएं धन की देवी मां लक्ष्मी और कुबेर को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिशा में शीशा रखने से पैसों का फ्लो बढ़ता है. ऐसे में अगर आप आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो शीशे को घर की पूर्व और उत्तर दिशा में स्थापित करें. 

2. मान्यता है कि घर की उत्तर या पूर्व दिशा में शीशा लगाने से घर में सुख-शांति और समृद्धि का वास होता है. हालांकि, शीशा लगाते समय इस बात का ख्याल रखें कि शीशे में मुंह देखते वक्त आपका चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए. मान्यता है कि घर में गलत जगह पर लगा शीशा आपके उज्जवल भविष्य को भी खराब कर सकता है. 

3. वास्तु के अनुसार घर की उत्तर या पूर्व दिशा में गोल शीशा लगाना सबसे फायदेमंद होता है. बिस्तर के ठीक सामने  कभी भी शीशा नहीं लगाना चाहिए. शास्त्रों में सुबह उठने के साथ ही शीशे का दर्शन होना शुभ नहीं माना गया है. शास्त्रों की मानें, तो कभी भी शीशा पश्चिम या दक्षिण दिशा में नहीं लगना चाहिए. इससे घर में अशांति बनी रहती है. 

4. वास्तु के अनुसार कभी भी शीशे को रसोई घर के ठीक सामने नहीं लगाना चाहिए. इसके अलावा किचन में भी शीशा नहीं लगाना चाहिए. इसका बुरा प्रभाव घर में रह रहे लोगों की स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. शीशा खरीदते समय या लगाते समय इस बात का ख्याल रखें कि शीशा साफ-सुथरा हो, टूटा हुआ न हो और गंदा भी न हो. गंदा शीशा परिवार के सदस्यों की तरक्की में बाधा लाता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Vastu Remedies: घर में इन 4 जगहों पर गलती से भी न रखें जूते-चप्पल, धन की देवी हो जाएंगी नाराज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़