Swapna Shastra: सपने में खुद को देखा है ऐसे तो समझ लीजिए आप होने वाले हैं बीमार, रहें सावधान

Swapna Shastra: नींद में सपने आना सामान्य बात है. किसी सपने में कुछ दिखता है तो किसी में कुछ और. लेकिन क्या आपको पता है कि स्वप्न शास्त्र में सपनों का मतलब बताया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2022, 08:50 AM IST
  • सपने में आकाश देखना शुभ संकेत
  • सपने में खुद को गंजा देखना अशुभ
Swapna Shastra: सपने में खुद को देखा है ऐसे तो समझ लीजिए आप होने वाले हैं बीमार, रहें सावधान

नई दिल्लीः Swapna Shastra नींद में सपने आना सामान्य बात है. लोगों को तरह-तरह के सपने आते हैं. कुछ बड़े प्यारे होते हैं तो कुछ डरावने होते हैं. किसी सपने में कुछ दिखता है तो किसी में कुछ और. लेकिन क्या आपको पता है कि स्वप्न शास्त्र में सपनों का मतलब बताया गया है. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं सपने में आकाश और खुद को गंजा देखने का मतलब क्या है.

सपने में आकाश देखना शुभ संकेत
लुधियाना से गीत पूछते हैं कि उन्होंने सपने में आकाश देखा है. ये शुभ संकेत है या अशुभ? ऐसे में आचार्य बताते हैं कि सपने में आकाश दिखना शुभ है. इसका मतलब है कि आने वाले समय में आपको सुख प्राप्ति होने वाली है.

सपने में खुद को गंजा देखना अशुभ
इसी तरह छगन कहते हैं कि उन्होंने सपने में खुद को गंजा देखा है. यह शुभ है या अशुभ. इस पर आचार्य कहते हैं कि सपने में खुद को गंजा देखना अशुभ है. इसका असली अर्थ है कि आप जल्द ही किसी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं इसलिए सावधान हो जाइए.

योग से शरीर रहता है तंदुरुस्त
इसी तरह पायल कहती हैं कि वह डिप्रेशन से पीड़ित हैं. क्या किया जाए? इस पर आचार्य कहते हैं कि देखिए डिप्रेशन की स्थिति में आप परिवार के साथ-साथ समाज से भी कट जाते हैं. आपका जीवन पूरी तरह से डिस्टर्ब हो जाता है और योग से ही हमारा शरीर इतना तंदुरुस्त हो सकता है. ऐसे में सेतुबंधासन मददगार साबित हो सकता है.

ब्रिज पोज से दूर होती हैं ये समस्याएं
सेतुबंध आसन को ब्रिज पोज भी कहा जाता है, क्योंकि इसका आकार बहुत हद तक ब्रिज के समान है. यह पीठ के बल पर लेट कर किए जाने वाले महत्वपूर्ण आसनों में से एक है और इस आसन को रोज करने पर डिप्रेशन, चिंता, स्ट्रेस जैसी समस्याएं दूर रहती हैं. इसे करने से मन शांत रहता है और शरीर को एनर्जी भी मिलती है. इस आसन को 4 या 5 बार करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- धूप और दीप के उपाय से जीवन में आएगी खुशहाली, जानें कैसे दूर होगी नकारात्मकता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़