घर में कबूतर का घोंसला बनाना शुभ या अशुभ? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

कबूतरों को दाना खिलाना बहुत अच्छा होता है, लेकिन अगर यह पक्षी घर में घोंसला बना ले तो समस्या खड़ी हो सकती है. घर में कबूतर का घोंसला बनाना दुर्भाग्य का संकेत माना जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 01:08 PM IST
  • कबूतरों को प्रतिदिन दाना खिलाएं
  • पैसे की परेशानी होती है दूर
घर में कबूतर का घोंसला बनाना शुभ या अशुभ? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

नई दिल्ली. कबूतर एक ऐसा पक्षी है जो न केवल फिल्मों में बल्कि असल जिंदगी में भी अपने स्वभाव के कारण पसंद किया जाता है. लेकिन आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि घर में कबूतर का घोंसला बनाना शुभ होता है या अशुभ. लोग कबूतरों को दाना खिलाना पसंद करते हैं, लेकिन घर में कबूतर का घोंसला बनाना दुर्भाग्य का सूचक है.

सुख और शांति का प्रतीक
घर में कबूतर का आना सुख-शांति का संकेत देता है. यह आपको कम समय में बड़ी सफलता दिला सकता है. हालांकि कुछ लोग इसे घर में अशुभ मानते हैं, लेकिन यह एक अच्छा संकेत माना जाता है.

कबूतरों को प्रतिदिन दाना खिलाएं
कबूतरों को दाना खिलाना पुण्य का काम माना जाता है. इससे कई तरह के ग्रह दोष दूर हो जाते हैं. हर दिन कबूतरों को दाना खिलाने की कोशिश करें. यह न केवल आपके लिए शुभ होगा, बल्कि इससे आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि भी आएगी.

अस्थिरता और आर्थिक तंगी का संकेत
ज्योतिष  शास्त्र में कहा गया है कि अगर घर में या आसपास कबूतर का घोंसला है तो उसे बिना नुकसान पहुंचाए घर से दूर छोड़ दें. क्योंकि इससे घर में आर्थिक तंगी के साथ-साथ अस्थिरता भी आती है.

दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदलेगा
अगर कबूतर घर आ जाए तो आपका दुर्भाग्य सौभाग्य में बदल सकता है. शास्त्र में कहा गया है कि कबूतर मां लक्ष्मी के भक्त होते हैं. इसलिए घर में कबूतर होने से सुख-शांति में वृद्धि होती है. कबूतरों को रखने की अपेक्षा प्रतिदिन उन्हें दाना खिलाना बेहतर माना जाता है.

पैसे की परेशानी होती है दूर
कबूतरों को दाना खिलाने से धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं. बुध को मजबूत करने के लिए कबूतर को दाना खिलाना चाहिए. ऐसा करने से बुध के अशुभ प्रभाव को कम किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- चाणक्य नीति: इन 3 वजहों से पति-पत्नी के बीच आती है दूरी, जानें वैवाहिक जीवन कैसे होगा खुशहाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़