Janmashtami 2024 Date: 26 या 27 अगस्‍त जानें कब है जन्माष्टमी, ऐसे मनाएं कान्हा का जन्मदिन

Krishna Janmashtami 2024: हिंदू धर्म में जन्माष्टमी त्योहार का बहुत महत्व होता है. देशभर में जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं बहुत से लोगों में इस बात का कन्फ्यूजन होता है कि कृष्णा जन्माष्टमी 26 अगस्त को या 27 अगस्त को है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2024, 07:21 PM IST
  • जन्माष्टमी 26 या 27 अगस्‍त 2024 कब
  • जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को चढ़ाएं ये भोग
Janmashtami 2024 Date: 26 या 27 अगस्‍त जानें कब है जन्माष्टमी, ऐसे मनाएं कान्हा का जन्मदिन

नई दिल्ली Krishna Janmashtami 2024: सनातन धर्म में जन्माष्टमी का बहुत महत्व होता है. देशभर में जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं लोगों में जन्माष्टमी की तारीख को लेकर कन्फ्यूजन है. 26 अगस्त 2024 या 27 अगस्त 2024 कब मनाया जाएगा जन्माष्टमी का त्योहार,  ज्योतिषाचार्या नीतिका शर्मा से जानते हैं कि जन्माष्टमी कब है. 

कब है कृष्णा जन्माष्टमी 
ज्योतिषाचार्या नीतिका शर्मा के अनुसार पंचांग में भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी की तिथि की शुरुआत 26 अगस्त की रात 3 बजकर 39 मिनट पर होगी. 27 अगस्त रात 2 बजकर 19 मिनट पर इसका समापन होगा. 26 अगस्त में 2024 को कृष्णा जन्माष्टमी का व्रत रखा जाएगा. 

दो योग है 
इस जन्माष्टमी दो योग बन रहे हैं. इस साल रोहिणी नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी. रोहिणी नक्षत्र में गृहस्थ लोग जन्माष्टमी का त्योहार मनाते हैं. वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग में संत जन्माष्टमी का त्योहार मनाते हैं. 

पूजन मुहूर्त
इस साल 5251वां श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा. लड्डू गोपाल का पूजन का शुभ मुहूर्त 26 अगस्त को दोपहर 12 से लेकर 27 अगस्त की सुबह 12 बजकर 44 मिनट तक है. 

भोग 
ज्योतिषाचार्या नीतिका शर्मा के अनुसार लड्डू गोपाल को माखन और मिश्री का भोग लगाना चाहिए. जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को माखन-मिश्री बेहद पसंद है. लड्डू गोपाल को आप केसर वाला घेवर, लड्डू और मखाना की खीर का भोग लगा सकते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़