Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल के अभिषेक में शामिल करें ये चीज, कान्हा जी दूर करेंगे सारी परेशानी

Krishna Janmashtami 2024: कृष्ण भक्त के लिए जन्माष्टमी का दिन बेहद खास होता है. देशभर में कृष्ण जन्मोत्सव धूम-धाम से मनाया जाता है. आइए जानते हैं लड्डू गोपाल का अभिषेक कैसे करें.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2024, 04:18 PM IST
  • जन्माष्टमी के दिन ऐसे करें लड्डू गोपाल का अभिषेक
  • जानें लड्डू गोपाल का अभिषेक का सही तरीका
Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल के अभिषेक में शामिल करें ये चीज, कान्हा जी दूर करेंगे सारी परेशानी

नई दिल्ली Krishna Janmashtami 2024: श्री कृष्ण जन्माष्टमी का विशेष महत्व होता है. जन्माष्टमी भगवान कृष्ण के जन्म के रूप में मनाया जाता है. देशभर में कृष्ण जन्मोत्सव धूम-धाम से मनाया जाता है. घर की शांति, खुशी और समृद्धि के लिए भक्त भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं. घर में समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा के लिए जन्माष्टमी के दिन विशेष रुप से लड्डू का पूजन किया जाता है. आइए जानते हैं लड्डू गोपाल का अभिषेक कैसे करें. 

लड्डू गोपाल का अभिषेक कैसे करें 
जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल का अभिषेक करने के लिए सबसे पहले लड्डू गोपाल की मूर्ति लें. अगर आपके पास लड्डू गोपाल नहीं है तो आप अपने घर में जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल ला सकते हैं. 

गाय का दूध 
लड्डू गोपाल का गाय संग अत्यंत लगाव है. अभिषेक के लिए गाय का ताजा और शुद्ध दूध बेहद जरूरी होता है. 

घी 
जन्माष्टमी के दिन पूजा के लिए घी और मक्खन का उपयोग करना चाहिए. 

शहद 
लड्डू गोपाल का शहद से अभिषेक करना चाहिए. 

दही 
गाय के दूध का ताजा दही जीवन में समृद्धि लेकर आता है. 

गंगाजल 
लड्डू गोपाल को गंगाजल से अभिषेक करें. 

फूल 
लड्डू गोपाल का फूल से भी अभिषेक करना चाहिए. लड्डू गोपाल को गुलाब, बेला और चमेली के फूल से अभिषेक करना चाहिए. 

नए वस्त्र और आभूषण 
अभिषेक करने के बाद लड्डू गोपाल को सजाने के लिए नए वस्त्र पहनाना चाहिए. 

श्रृंगार 
लड्डू गोपाल का अभिषेक करने के बाद लड्डू गोपाल का श्रृंगार करना चाहिए. अभिषेक के बाद लड्डू गोपाल को मुलायम कपड़े से साफ करें. अब नए कपड़े पहनाएं. जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को पीले या लाल कपड़े पहनाएं. अब लड्डू गोपाल को गहनों से सजाएं. इसके बाद मुकुट, चूड़ियां पहनाकर लड्डू गोपाल का श्रृंगार करें. 

भोग 
लड्डू गोपाल का श्रृंगार करने के बाद लड्डू गोपाल को माखन-मिश्री का भोग लगाना चाहिए. भोग में आप ताजे फल और मिठाइयां भी अर्पित कर सकते हैं. भोग में तुलसी पत्ता जरूर रखना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़