ऐसे लोगों को कभी नहीं पहननी चाहिए लोहे की अंगूठी, करना पड़ेगा शनि के प्रकोप का सामना

Lohe Ki Anguthi: ज्यादातर लोगों को लोहे की अंगूठी धारण करने के नियमों का पता नहीं होता है. इसके कारण उन्हें अपने जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि लोहे की उंगूठी धारण करने के क्या नियम हैं.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Apr 11, 2023, 12:42 PM IST
  • ये लोग न पहने लोहे की अंगूठी
  • करना पड़ेगा शनि के प्रकोप सामना
ऐसे लोगों को कभी नहीं पहननी चाहिए लोहे की अंगूठी, करना पड़ेगा शनि के प्रकोप का सामना

Lohe Ki Anguthi ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि को न्याय का देवता मना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि वह अच्छा कर्म करने वालों को आशीर्वाद देते हैं, जबकि बुरा करने वालों को उनके प्रकोप का सामना करना पड़ेता है. ऐसे में कई लोग खुद को परेशानियों से बचाने के लिए लोग लोहे की अंगूठी पहनते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें लोहे की अंगूठी नहीं पहननी चाहिए. बिना नियम जाने लोहे की अंगूठी पहनने से शनि की महादशा का सामना करना पड़े सकता है.

ये लोग न पहने लोहे की अंगूठी
- जिन लोगों की कुंडली में बुध, शुक्र और सूर्य एक साथ हैं उन्हें लोहे की अंगूठी धारण करने से लगातार कष्टों और समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में जातकों को चांदी की अंगूठी धारण करनी चाहिए.

- यदि किसी व्यक्ति की कुंडली के 12वें भाव में बुध और राहु एक साथ हों या दोनों अलग-अलग भावों में नीच के हों तो ऐसे लोगों को अपनी उंगली में लोहे की अंगूठी बिल्कुल नहीं पहननी चाहिए.

- जिन जातकों की कुण्डली में शनि शुभ लाभ दे रहा हो, उन्हें भी लोहे की अंगूठी नहीं पहननी चाहिए. ऐसा करने से उन्हें हानि हो सकती है.

किन लोगों को पहननी चाहिए लोहे की अंगूठी 
- कुंडली में राहु और बुध की स्थिति मजबूत है तो ऐसे लोगों को अपनी उंगली में लोहे की अंगूठी पहननी चाहिए. यह उनके लिए फायदेमंद साबित होगी.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लोहे की अंगूठी को शाम के समय ही धारण करना चाहिए. लोहे की अंगूठी शनिवार के अलावा रोहिणी, पुष्य, अनुराधा और उत्तर भाद्रपद नक्षत्र में धारण की जा सकती है.

- लोहे की अंगूठी धारण करने से पहले शनिवार के दिन शनि देव की पूजा करें और बीज मंत्र का जाप करें. फिर अंगूठी को अपने दाहिने हाथ की मध्यमा उंगली में धारण करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- Surya Grahan 2023: 20 अप्रैल को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन 3 राशियों के लिए घातक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़