Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भगवान शिव करेंगे हर मनोकामना पूरी, इन 4 मंत्रों का करें जाप

Maha Shivratri 2024: सनातन धर्म में भगवान शिव शंकर का बहुत बड़ा महत्व है. महाशिवरात्रि का त्योहार भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह की खुशी में मनाया जाता है.  फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 7, 2024, 01:35 PM IST
Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भगवान शिव करेंगे हर मनोकामना पूरी, इन 4 मंत्रों का करें जाप

नई दिल्ली: Maha Shivratri 2024: सनातन धर्म में भगवान शिव शंकर का बहुत बड़ा महत्व है. महाशिवरात्रि का त्योहार भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह की खुशी में मनाया जाता है.  फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. भगवान शंकर को मनाने के लिए उनके दीवाने व्रत रखते हैं और विशेष विधि-विधान से पूजा पाठ करते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि महाशिवरात्रि के दिन आप कुछ मंत्रों का जप पर महादेव को खुश कर सकते हैं. शिवरात्रि के दिन शंकर जी आपसे खुश होकर आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे. आइए ज्जानते हैं महादेव के शक्तिशाली मंत्र...

ॐ नमो भगवते रुद्राय नमः 
इस मंत्र को रुद्र मंत्र (Rudra Mantra) कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस मंत्र से भगवान शिव बहुत ही खुश होते हैं. यह मंत्र आपकी इच्छा और मनोकामना या कहें कि दिल की बात महादेव तक पहुचाने में मदद करता है. इस मंत्र से आपकी मनोकामना भगवान शिव के पास पहुँचती है और आपसे प्रसन्न होकर आपकी हर एक मनोकामना पूरी करते हैं. 

ॐ नमः शिवाय 
ॐ नमः शिवाय मंत्र शिव को सबसे प्रिय है. इस मानता का अर्थ होता है कि मैं शिव जी के समक्ष झुकता हूं. ऐसा भी कहा जाता है कि दिन में 108 बार जो भी इस मंत्र का जाप करता है. तो उस व्यक्ति का मन और दिमाग दोनों ही शांत रहता है. इस मंत्र से महादेव की कृपा रहती है.

ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् |
उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात् ||
यह महामृत्युंजय जाप है जिसका अर्थ है कि हम त्रिनेत्र को पूजते हैं जो सुगंधित हैं और हमारा पोषण करते हैं. जैसे फल शाखा के बंधन से मुक्त हो जाता है वैसे ही हम भी मृत्यु और नश्वरता से मुक्त हो जाएं. 

ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि 
तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्! 
यह शिव गायत्री मंत्र  है जिसे सर्वशक्तिशाली माना जाता है. इसे व्यक्ति को सुख और शांति की प्राप्ति होती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़