मंगलवार को अवश्य करें ये काम, हनुमान जी को यह अर्पण करने से होता है विशेष लाभ

आज मंगलवार है. आज संकट मोचन हनुमान जी की पूजा का विशेष दिन हैं. हनुमान जी को संकट मोचन नाम इसीलिए पड़ा है कि वह किसी भी संकट से मुक्ति दिलाने में सबसे आगे रहते हैं. इसीलिए हनुमान जी का नाम श्रीराम के सबसे प्रिय भक्तों में लिया जाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 15, 2022, 08:21 AM IST
  • नाम भर के स्मरण से प्रसन्न हो जाते हैं संकटमोचक हनुमान
  • हनुमान जी को यह अर्पण करने से होता है विशेष लाभ
मंगलवार को अवश्य करें ये काम, हनुमान जी को यह अर्पण करने से होता है विशेष लाभ

नई दिल्ली: आज मंगलवार है. आज संकट मोचन हनुमान जी की पूजा का विशेष दिन हैं. हनुमान जी को संकट मोचन नाम इसीलिए पड़ा है कि वह किसी भी संकट से मुक्ति दिलाने में सबसे आगे रहते हैं. इसीलिए हनुमान जी का नाम श्रीराम के सबसे प्रिय भक्तों में लिया जाता है. 

नाम भर के स्मरण से प्रसन्न हो जाते हैं संकटमोचक हनुमान

हनुमान जी ने भगवान राम को कई गंभीर संकटों से बाहर निकाला है. इसीलिए हनुमान जी की जो भी पूजा करता है. उसके जीवन के सभी संकटो को दूर कर देते हैं. हनुमान जी की पूजा के लिए कोई विशेष विधि नहीं है. वह तो उनके नाम के स्मरण से ही अपने भक्तों पर प्रसन्न हो जाते हैं. 

हनुमान जी के स्मरण से दूर होता है भय

उनका गुनगान करने से ही जीवन के कई संकट दूर हो जाते हैं. जब भी आपको भय लग तो सबसे पहले हनुमान जी को याद कर लीजिए. उनका स्मरण कर लीजिए. आप महसूस करेंगे कि आपके भीतर आत्मविश्वास बढ़ रहा है. आपके भीतर डर भय खत्म हो रहा है. इसलिए प्रतिदिन हनुमान का स्मरण करना चाहिए. 

हनुमान जी को यह अर्पण करने से होता है विशेष लाभ

उन्हें चोला अर्पित करना चाहिए. उन्हें लड्डू का भोग लगाना चाहिए. अगर आप प्रतिदिन मंदिर नहीं जा सकते तो मंगलवार को हनुमान मंदिर अवश्य जायें. क्योंकि मंदिर में हनुमान जी का दर्शन करने से शुभ योग बनता है. आपके भीतर सकारात्मक भाव प्रबल होगा.

यह भी पढ़िए: भौम प्रदोष व्रत: भगवान शिव को इन चीजों को करें अर्पण, कट जाते हैं सभी पाप, मिलता है लंबी आयु का वरदान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़