सिर पर 7 बार घुमाएं ये चीज, अमीर बनने से कोई नहीं रोक पाएगा आपको

Nimbu Mirchi ke Totke: ऐसी मान्यता है कि नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखा स्वाद बुरी नजर की एकाग्रता को भंग कर देता है. जिससे बुरी नजर वाले ज्यादा देर तक नहीं देख पाते हैं और तुरंत अपना ध्यान वहां से हटा लेते हैं.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Dec 9, 2022, 02:06 PM IST
  • अमीर बनने के टोटके
  • नींबू-मिर्च के टोटके
सिर पर 7 बार घुमाएं ये चीज, अमीर बनने से कोई नहीं रोक पाएगा आपको

Astrology Today, Nimbu Mirchi ke Totke भारत में खाने से लेकर बुरी नजर से बचने तक के लिए नींबू-मिर्च का इस्तेमाल होता है. माना जाता है कि दुकान या घर के बाहर नींबू और मिर्च टांगने से बुरी नजर नहीं लगती है. इसके साथ ही नकारात्मक शक्तियां भी नींबू-मिर्च के प्रभाव के कारण दूर ही रहती हैं. नींबू-मिर्ची के कई ऐसे अचूक उपाय हैं जो आपको मालामाल भी कर सकते हैं.

अगर आप अपनी सोई हुई किस्मत को जगाना चाहते हैं तो इसके लिए नींबू आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. एक नींबू ले लें और उसे सात बार अपने सिर के ऊपर से बार लें. अब नींबू के दो टुकड़े कर लें और बाएं हाथ के टुकड़े को दाईं तरफ और दाएं हाथ के टुकड़े को बाईं तरफ फेंक दें. 

वैज्ञानिक मान्यता
वैज्ञानिक दृष्टिकोण से नींबू-मिर्च बहुत ही गुणकारी होते हैं. नींबू खट्टा पदार्थ है और मिर्च बहुत तीखी होती है. नींबू के खट्टेपन और मिर्च के तीखेपन के कारण जब इसे दरवाजे पर लटकाया जाता है, तो इसकी सुगंध मक्खियों, मच्छरों और कई तरह के पतंगों को घर में घुसने से रोकती है. 

ज्योतिष मान्यता
मान्यता है कि घर में नींबू और मिर्च टांगने से व्यक्ति बुरी नजर से बचा रहता है. ज्योतिष शास्त्र कहता है कि नींबू और मिर्च का खट्टा स्वाद और तीखी गंध बुरी नजर और काली शक्तियों को घर से दूर रखती है. नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन बुरी नजर की एकाग्रता को भंग कर देता है, जिससे उनका प्रभाव कमजोर हो जाता है.

वास्तु शास्त्र
वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में नींबू का पेड़ होता है उस घर में किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती है. इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. नींबू-मिर्च में कीटाणुनाशक गुण होते हैं, जिसके कारण वातावरण शुद्ध रहता है. नींबू आसपास फैली नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है और वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vastu Tips: घर के बेडरूम में लगाएं ये खास तस्वीर, पति-पत्नी के बीच बढ़ेगा प्यार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़