Sawan 2022: सावन के महीने में क्यों लगाई जाती है हाथों में मेहंदी, जानें इसका महत्व और कारण

Sawan 2022: सावन का महीना हिंदू धर्म के लिए बेहद खास होता है. इस महीने भगवान भोले की पूजा की जाती है. वहीं इस पवित्र महीने में मेहंदी लगाने की परंपरा है. लेकिन क्या आप जानते हैं सावन के महीने में मेहंदी क्यों लगाती जाती है? आइए जानते हैं इसका महत्व.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 11, 2022, 11:56 AM IST
  • सावन में हाथों में मेहंदी लगाने से मिलते हैं ये फायदे
  • सावन का महीना 14 जुलाई से 12 अगस्त तक रहेगा
Sawan 2022: सावन के महीने में क्यों लगाई जाती है हाथों में मेहंदी, जानें इसका महत्व और कारण

नई दिल्ली: Sawan 2022: हिंदू धर्म में सावन का महीना भगवान शिव का महीना होता है. इस महीने महादेव की पूजा अर्चना करने से जीवन के सभी सकंट दूर हो जाते हैं. सावन का महीना 14 जुलाई से 12 अगस्त तक रहेगा. सावन  का पहला सोमवार 18 जुलाई को है. सावन के महीने में भोलेनाथ को जल अर्पित करने के साथ साथ महिलाएं हाथों पर मेहंदी लगाती हैं. मान्यता के अनुसार सावन के महीने में हाथों में पर मेहंदी लगाना बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि सावन का महीना बिना मेहंदी के अधूरा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं सावन के महीने में मेहंदी क्यों लगाई जाती है? मेहंदी लगाने का क्या महत्व है? अगर नहीं तो हम इस लेख में आपको सावन में मेहंदी लगाने की परंपरा के बारे में बताएंगे. 

सावन में क्यों लगाई जाती है मेहंदी? 

सावन के महीने में मेहंदी लगाने की परंपरा काफी पुरानी है. माना जाता है कि इस महीने मेहंदी लगाने से पति-पत्नी का रिश्ता मजबूत बना रहता है. ऐसा कहा जाता है कि महिला के हाथ में मेहंदी का रंग जीतना गहरा होता है उतना ही पति का प्यार मिलता है. इसके अलावा मेहंदी लगाने के स्वास्थ्य लाभ भी है. 

तनाव में कमी 

मेहंदी लगाने से तनाव भी कम होता है. मेहंदी की महक और रंग इंसान के स्ट्रेट को कम करता है. ऐसे में तनाव को कम करने के लिए आप मेहंदी लगा सकती है. इसके अलावा मेहंदी लगाने से शरीर को ठंडक भी मिलती है. 

शरीर को ठंडा रखती है मेहंदी 

ऐसा कहा जाता है कि मेहंदी की तासीर ठंडी होती है. सावन के महीने में काफी गर्मी होती है. मेहंदी लगाने से शरीर को ठंडक मिलती है. इस वजह से भी सावन के महीने में मेहंदी लगाई जाती है. मेहंदी लगाने से न केवल हाथ खूबसूरत लगते हैं बल्कि इसे लगाने से सिरदर्द की समस्या भी कम होती है. 

कौन सी मेहंदी लगाएं? 

आजकल मार्केट में केमिकल वाली मेहंदी की कोन मिलती है. जिसके लगाने के बाद आपकी मेहंदी का रंग तो जरूर आएगा लेकिन यह दो दिन बाद ही हटने लगती है. वहीं कुछ लोगों को केमिकल वाली मेहंदी लगाने से स्किन एलर्जी भी हो जाती है. ऐसे में आप घर पर मेहंदी कोन बना कर मेहंदी लगा सकती है. इसके लिए हर्बल मेहंदी पाउडर लें. इसे पानी के साथ अच्छे से घोल लें फिर मेहंदी कोन बना लें.

सावन के महीने में व्रत रखने के साथ-साथ आप मेहंदी भी लगा सकती हैं. यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं. इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारी वेबसाइट जी हिंदुस्तान से.

इसे भी पढ़ेंः रात को सोने के पहले जरूर पढ़ें ये मंत्र, शत्रुओं पर हमेशा मिलेगी विजय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़