Marriage Remedies: विवाह में हो रही देरी? तो करें ये उपाय देंगे आपको खुशखबरी, जल्द बनेंगे शादी के योग

Marriage Remedies: ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि जब कुण्डली में ग्रहों की स्थिति अनुकूल नहीं होती तो व्यक्ति को शादी होने में देरी होती है या फिर शादी की बात तय होकर भी टूट जाती है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से जल्द शादी के योग बनते हैं.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 8, 2024, 08:55 AM IST
  • केले के पेड़ की पूजा करें
  • धैर्य रखें और निराश न हों
Marriage Remedies: विवाह में हो रही देरी? तो करें ये उपाय देंगे आपको खुशखबरी, जल्द बनेंगे शादी के योग

नई दिल्लीः  Marriage Remedies: विवाह जीवन का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है, और इसका इंतजार हर किसी को होता है. लेकिन कई बार कुछ कारणों से विवाह में देरी हो जाती है. यदि आप भी विवाह में देरी से परेशान हैं, तो घबराइए नहीं है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में ग्रहों की स्थिति ठीक न होने पर विवाह आदि में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. लेकिन ज्योतिष में शीघ्र विवाह के कुछ उपाय भी बताए गए हैं. यहाँ कुछ आसान उपाय दिए गए हैं जो आपको शीघ्र विवाह में मदद कर सकते हैं:

शिव-पार्वती की पूजा: भगवान शिव और माता पार्वती को विवाह का प्रतीक माना जाता है. नियमित रूप से शिव-पार्वती की पूजा करने से विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं.

गुरुवार का व्रत: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. गुरुवार का व्रत रखने और भगवान विष्णु की पूजा करने से विवाह के योग बनते हैं.

केले के पेड़ की पूजा: गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें और इसकी जड़ में हल्दी और जल अर्पित करें. यह उपाय विवाह में आ रही बाधाओं को दूर करने में मदद करता है.

माता दुर्गा की पूजा: नवरात्रि के दौरान माता दुर्गा की पूजा करने से विवाह के योग बनते हैं. 9 कन्या को भोजन करना चाहिए.

मंगलवार का व्रत: मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है. मंगलवार का व्रत रखने और भगवान हनुमान की पूजा करने से विवाह में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं.

ज्योतिषीय उपाय:
कुंडली का मिलान: विवाह से पहले कुंडली का मिलान जरूर करवाएं. यदि कुंडली में कोई दोष है, तो ज्योतिषी से उचित उपाय करें.

रत्न धारण: ज्योतिषी की सलाह से उचित रत्न धारण करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं.

ग्रहों की शांति: यदि कुंडली में ग्रहों की स्थिति विवाह में बाधा डाल रही है, तो ग्रहों की शांति के लिए उचित उपाय करें. विवाह में देरी हो सकती है, इसलिए धैर्य रखें और निराश न हों.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.) 
 

ट्रेंडिंग न्यूज़