Pitru Paksha 2023: सितंबर में इस तारीख से शुरू हो रहे हैं श्राद्ध, भूलकर भी न करें ये गलतियां...

Pitru Paksha 2023: इस साल पितृ पक्ष 29 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक चलेगा. इसकी अवधि केवल 15 दिनों तक की होगी. पितृपक्ष हर साल शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को शुरू होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2023, 03:41 PM IST
  • 15 दिन तक न खाएं मांसाहारी चीजें
  • घर के लिए नया सामान भी न खरीदें
Pitru Paksha 2023: सितंबर में इस तारीख से शुरू हो रहे हैं श्राद्ध, भूलकर भी न करें ये गलतियां...

नई दिल्ली: Pitru Paksha 2023: हिंदू धर्म में पितृपक्ष को काफी महत्वपूर्ण माना जाता रहा है. इस दौरान पितरों का श्राद्ध किया जाता है. उनकी आत्मा की शांति के लिए तर्पण और पिंड दान भी किया जाता है. पितृपक्ष हर साल शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को शुरू होकर कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि तक चलता है. इसकी अवधि केवल 15 दिनों तक की ही होती है. इस साल पितृ पक्ष 29 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक चलेगा. आइए, जानते हैं ऐसे कार्यों के बारे में जिनके चलते पितृ आपसे रूठ सकते हैं. 

घर में मांस न पकाएं
पितृपक्ष के दौरान घर का माहौल एकदम पवित्र होना चाहिए. 15 दिन तक घर में मांसाहारी भोजन बिलकुल भी नहीं बनाएं. माना जाता है कि पितृपक्ष के दौरान प्याज और लहसुन भी नहीं खाया जाता. 

15 दिन तक बाल-नाखून न काटें
पितृपक्ष के दौरान श्राद्धकर्म करने वाले शख्स को नाखून और बाल नहीं कटवाने चाहिए. वहीं, 15 दिन तक शारीरिक संबंध भी नहीं बनाने चाहिए, पूरी तरह से ब्रह्माचार्य का पालन करें. 

पक्षियों को परेशान न करें 
माना जाता है कि पितृपक्ष रहने के दौरान पूर्वज पक्षी का रूप धारण कर धरती पर आते हैं. इसलिए यह जरूरी है कि पितृपक्ष में किसी पक्षी को नहीं सताया जाए. पशु-पक्षी की सेवा करने वाले लोगों पर पितृ हमेशा कृपा करते हैं. 

इन सब्जियों से भी दूर रहें 
इस दौरान सिर्फ मांसाहारी ही नहीं बल्कि कुछ शाकाहारी चीजें खाने से भो परहेज करें. 15 दिन तक खीरा, जीरा, लौकी, चना,और सरसों का साग नहीं खाना चाहिए.

नया सामान न खरीदें
पितृपक्ष के दौरान मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं, जैसे विवाह, सगाई, मुंडन आदि. साथ ही घर के लिए कोई भी नया सामान नहीं खरीदा जाता है. इन सारी चीजों का ध्यान अवश्य रखें.

ये भी पढ़ें- Vastu Shastra: कैसे प्लॉट में घर बनाने से लगेगी पैसों की झड़ी, जाने क्या कहता है वास्तु

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़