Vastu Shastra: कैसे प्लॉट में घर बनाने से लगेगी पैसों की झड़ी, जाने क्या कहता है वास्तु

Vastu Tips For Plot: ईशान मार्गी प्लॉट खरीदने पर घर पर ईश्वर की कृपा होती है. जबकि उत्तर मार्गी प्लॉट लेने पर भगवान कुबेर की कृपा दृष्टि बनी रहती है. पश्चिम मार्गी प्लॉट पर घर बनाने से कभी आर्तंथिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2023, 11:08 AM IST
  • घर बनाने से पहले जरूर देखें प्लॉट से जुड़ा वास्तु
  • इसी से तय होता है कि परिजनों को लाभ होगा या नहीं
Vastu Shastra: कैसे प्लॉट में घर बनाने से लगेगी पैसों की झड़ी, जाने क्या कहता है वास्तु

नई दिल्ली: Vastu Tips For New Plot: हर किसी का अपना घर बनाने का सपना होता है, जिसे पूरा करने के लिए इंसान दिन-रात मेहनत करता है. घर के लिए पहले एक सुंदर प्लॉट खोजा जाता है. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार प्लॉट का सुंदर होना ही काफी नहीं है, बल्कि उसका सही दिशा में होना भी जरूरी है. आइए, जानते हैं कि कैसा प्लॉट घर बनाने के लिए शुभ माना जाता है.

पूर्व मुखी प्लॉट 
सभी दिशाओं में से पूर्व दिशा को सबसे श्रेष्ठ माना जाता है. इस दिशा में बनाए जाने वाले घरों को वास्तु शास्त्र में शुभ कहा जाता है. यहां पर सूर्य देवता की किरणें सबसे पहले आती हैं. इन घरों में खिड़कियां, दरवाजे और रोशनदान भी पूर्वमुखी ही होने चाहिए, इससे घर में शांति रहती है. 

पश्चिम मार्गी प्लॉट 
पश्चिम मार्गी प्लॉट वे हैं जिनका रास्ता पश्चिम की और जाता हो. इस दिशा के प्लॉट पर बना मकान भी शुभ होता है. ऐसे घर में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करने पड़ेगा. परिवार में सुख-समृद्धि के साथ-साथ धन लाभ भी होगा. यह घर आपको आर्थिक कष्टों से बचाकर रखेगा. 

ईशान मार्गी प्लॉट 
ईशान मार्गी प्लॉट पर बना घर इंसान को हर सुख प्रदान करता है. धन के साथ मान-सम्मान तो होगा ही, संतान की ओर से भी कोई कष्ट नहीं मिलेगा. ईशान कोण में ईश्वर रहते हैं, यही कारण है कि ऐसे घर में रहने वाले लोगों पर ईश्वर की कृपा होती है.

उत्तर मार्गी प्लॉट
उत्तर दिशा के स्वामी कुबेर देवता होते हैं. ऐसे प्लॉट पर बने घर में रहने वाला परिवार धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में खूब बढ़-चढकर हिस्सा लेगा. साथ ही पूरे परिवार पर भगवान कुबेर की कृपा दृष्टि रहेगी. 

दक्षिण मार्गी प्लॉट
दक्षिण मार्गी प्लॉट को आमतौर पर अशुभ ही माना जाता है. लेकिन कुछ चीजों का ध्यान रखने से यह शुभ हो सकता है. ऐसे प्लॉट पर घर बनाते समय चबूतरा अंदर के फर्श से ऊंचा रखना चाहिए. इससे मकान में धन और वैभव का प्रवेश होता है. 

ये भी पढ़ें- Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर क्यों रखना चाहिए तुलसी के पत्तों का खास ध्यान? ये चूक कर देगी कान्हा को नाराज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़