Budhwar Remedies: हर बुधवार को करें ये 5 तरह के खास उपाय, पैसों की समस्या हो जाएगी छूमंतर

Budhwar ke Upay: आज यानी 14 जून को बुधवार है. वैसै  तो हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. इसी कड़ी में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. वहीं, लाल किताब की मानें, तो यह दिन मां दुर्गा को समर्पित है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 14, 2023, 07:25 AM IST
  • विघ्नहर्ता हैं भगवान गणेश
  • बुधवार को करें ये 5 खास उपाय
Budhwar Remedies: हर बुधवार को करें ये 5 तरह के खास उपाय, पैसों की समस्या हो जाएगी छूमंतर

नई दिल्लीः Budhwar ke Upay: आज यानी 14 जून को बुधवार है. वैसै  तो हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. इसी कड़ी में बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है. वहीं, लाल किताब की मानें, तो यह दिन मां दुर्गा को समर्पित है. 

विघ्नहर्ता हैं भगवान गणेश
हालांकि, इस दिन के देवता बुध हैं. इसी वजह से इस दिन का नाम बुधवार पड़ा है. मान्यता है कि जिसकी कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर होती है, उसे हमेशा परेशान होना पड़ता है. शास्त्रों में भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है. 

कुछ नहीं बिगाड़ सकती हैं परेशानियां
भगवान गणेश के बारे में कहा जाता है कि इंसान के ऊपर अगर उनकी कृपा है, तो बड़ी से बड़ी से परेशानियां उसका कुछ नहीं बिगाड़ सकती हैं. वहीं, अगर वे निराश हैं, तो फिर उनकी क्रोध की अग्नि से इंसान को कोई नहीं बचा सकता है. 

विघ्नहर्ता होते हैं प्रसन्न 
ऐसे में आइए जानते हैं बुधवार के दिन भगवान गणेश को खुश करने के कुछ खास उपायों के बारे में. मान्यता है कि हर बुधवार को इन नियमों को फॉलो करने से विघ्नहर्ता बहुत ही जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. 

बुधवार को करें ये 5 खास उपाय
1. बुधवार को हरी मूंग के दाल का दान करना बेहद शुभ माना गया है. इसके अलावा इस दिन पूरे परिवार के साथ हरी मूंग के दाल का सेवन करना चाहिए. इससे कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है और भगवान लक्ष्मी-गणेश की कृपा प्राप्त होती है. परिणामस्वरूप जीवन भर धन-वैभव की कमी नहीं होती है. 
2. यदि आप आर्थिक रूप से परेशान हैं या फिर कर्ज से परेशान हैं, तो हर बुधवार को ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है और धीरे-धीरे सारी परेशानियों का अंत हो जाता है. 
3. बुधवार के दिन भगवान गणेश को शमी पत्ता और दूर्वा अर्पित करना चाहिए. दुर्वा चढ़ाने से पहले इस बात का खासा ख्याल रखें कि आपको दूर्वा की कुल 21 गांठे बनाकर इसे गणेश जी के मस्तक पर चढ़ानी है. ऐसा करने से भगवान गणेश बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं. 
4. इस दिन गाय को हरी घास या पालक खिलाने का भी बड़ा महत्व है. मान्यता है कि ऐसा करने से 33 करोड़ देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है. साथ ही ग्रह दोष से भी छुटकारा मिलता है. लेकिन ध्यान रखें कि गाय को घास और हरा पालक कम से कम तीन महीने तक खिलाना है. इसके बाद परिणाम मिलने शुरू हो जाते हैं. 
5. इस दिन बुध ग्रह के मंत्र ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः का जाप करना बेहद शुभ माना गया है. इससे मन को शांति मिलती है. साथ ही कुंडली में बुध की स्थिति भी मजबूत होती है. इसके अलावा कारोबार व करियर में तरक्की मिलने के योग्य बनते हैं. बुधवार के दिन इस मंत्र का जाप 14 बार ही किया जाता है.

ये भी पढ़ेंः Surya Gochar 2023: मिथुन राशि में होगा सूर्य का गोचर, इन 4 राशि के लोगों की बदल जाएगी किस्मत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़