घर में काली और लाल चींटियों का आना भी एक संकेत, जानें वास्तु शास्त्र क्या कहता है

Vaastu about Red and Black Ants: घरों में निकलने वाली लाल और काली चींटियों का वास्तु से भी नाता है. ये आपके भविष्य पर प्रभाव डालती हैं, साथ ही यह संकेत भी देती हैं कि आप सफलता के सोपान चढ़ेंगे या नहीं. ये शुभ और अशुभ, दोनों तरह के संकेत देती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2023, 09:13 AM IST
  • ऊपर की और जाती चीटियां प्रगति का संकेत करती हैं
  • नीचे की और आती चींटियां बर्बादी का इशारा करती हैं
घर में काली और लाल चींटियों का आना भी एक संकेत, जानें वास्तु शास्त्र क्या कहता है

नई दिल्ली: अक्सर लोगों के घरों कोई जानवर या कीड़ा-मकोड़ा बार-बार निकलता रहता है, इसे भले ही सहज तौर पर देखा जाए लेकिन वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) में इसका भी गहरा अर्थ होता है. वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में छोटी-छोटी चींटियां (Ants) भी निकलती हैं तो यह शुभ और अशुभ, दोनों संकेत है. आइए, विस्तार से जानते हैं. 

काली चींटियां शुभ हैं
वास्तु शास्त्र बताता है कि यदि किसी के घर में सिर्फ काली चीटियां आ रही हैं, तो यह निश्चित रूप से शुभ संकेत है. इससे घर-परिवार में सुख-शांति रहेगी. कभी पैसे की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. काली चींटियों को भोजन कराना भी शुभ माना जाता है. 

लाल चींटियां अशुभ हैं 
यदि आपके घर में बार-बार लाल चींटियां आ रही हैं, इसका मतलब यह हानि का संकेत हैं. आपको किसी चीज में घाटा हो सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, परेशानी या किसी से विवाद होने की संभावना भी होती है. 

ऊपर जाती हुई चींटियां प्रगति की निशानी 
यदि आपके घर में चींटियां दीवार पर चढ़ रही हैं, तो घबराइए मत. यह एक शुभ संकेत है. ऊपर चढ़ती हुई चींटियां सफलता की ओर बढ़ते कदमों को दर्शाती हैं. जबकि ऊपर से नीचे की ओर आती हुई चींटियां अशुभ संकेत देती है. यह सफलता के सोपान से उतरने का इशारा है. 

चावल में चींटी निकलना भी शुभ संकेत 
कई बार ऐसा होता है कि घर के किसी बर्तन में चींटियां लग जाती हैं. यदि चावल के बर्तन में चींटियां नजर आएं तो यह शुभ है. यह बताता है कि आपके पास जल्द ही पैसे आएंगे और आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें- क्या आपको भी सपने में केला दिखा है? जानिए इसका मतलब...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़