Dhanteras 2022: धनतेरस पर इस यंत्र की पूजा से मिलती है मां लक्ष्मी की विशेष कृपा, दूर होते हैं ग्रहों के दुष्प्रभाव

Dhanteras 2022: मान्यताओं के अनुसार, श्री यंत्र को घर के पूजा गृह, तिजोरी में रख कर नियमित रूप से धूप, दीप आदि से पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से मनुष्य को धन-धान्य और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 01:47 PM IST
  • श्रीयंत्र की पूजा से मिलते हैं लाभ
  • मिलती है अष्टसिद्धियों की कृपा
Dhanteras 2022: धनतेरस पर इस यंत्र की पूजा से मिलती है मां लक्ष्मी की विशेष कृपा, दूर होते हैं ग्रहों के दुष्प्रभाव

नई दिल्ली: हमारे धर्म पुराणों में मां लक्ष्मी और उनका प्रतीक माने जाने वाले श्री यंत्र की महिमा का वर्णन किया गया है. मान्यताओं के अनुसार, श्री यंत्र को घर के पूजा गृह, तिजोरी में रख कर नियमित रूप से धूप, दीप आदि से पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से मनुष्य को धन-धान्य और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है.

श्री यंत्र को यंत्रों का राजा भी कहा जाता है. विशेष रूप से नवरात्रि और धनतेरस के दिन श्री यंत्र की पूजा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा मिलती है. शास्त्रों में श्री यंत्र को तीनों लोको का प्रतीक माना गया है. इसलिए इसे त्रिपुर यंत्र भी कहते हैं. इसकी स्थापना करने से सभी कार्य संभव हो जाते हैं.

श्री यंत्र का स्वरूप
- श्री यंत्र शब्द का निर्माण यम धातु से होता है. जिससे ग्रह या देवी देवताओं के होने का बोध प्राप्त होता है.
- श्री यंत्र का स्वरूप ज्यामितीय होता है, जिसका निर्माण त्रिभुज, वृत्त, आयत और बिंदुओं से मिलकर होता है.
- श्रीयंत्र के बिंदु त्रिकोण वसुकोण युग्म चतुर्दशार नाग दल षोडश तीन व्रत और भूपुर से बना है.
- इसमें चार मुख वाले शिव त्रिकोण, पांच मुख वाले शक्ति त्रिकोण मौजूद होते है. ये सभी आपस में एक दूसरे से जुड़े हुए हैं.
- शारदा तिलक और तांत्रिक ग्रंथों में श्री यंत्र की व्याख्या की गई है. श्री यंत्र का निर्माण पत्थर, धातु और विशेष पत्रों में किया जाता है.
- श्री यंत्र का निर्माण किसी तांत्रिक से शुभ मुहूर्त या गुरु पुष्य योग में चांदी तांबा या सोने पर नियमानुसार करना चाहिए.

मिलती है अष्टसिद्धियों की कृपा
धर्म पुराणों में श्री यंत्र की रचना के बारे में बताया गया है. श्री यंत्र मनुष्य को अर्थ, धर्म, काम और मोक्ष प्रदान करता है. श्री यंत्र की कृपा से मनुष्य को अष्ट सिद्धि और नौ निधियों की कृपा मिलती है. श्री यंत्र की श्रद्धा पूर्वक पूजा अर्चना करने से मनुष्य को 10 महाविद्याओं की कृपा भी मिलती है. श्री यंत्र को सोने-चांदी, स्फटिक, भोजपत्र आदि से बनाया जाता है. नियमित रूप से श्री सूक्त का एक पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से सभी बाधाओं से मुक्ति मिलती है और जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Kartik Mass 2022: इस माह अवश्य करें ये काम, जल्द बन सकते हैं धनवान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़