ट्रैक्टर से वोट डालने पहुंचे दुष्यंत चौटाला, हरियाणा में 50 फीसदी मतदान

छिटपुट झड़प और कुछ खामियों के साथ हरियाणा का विधानसभा चुनाव अब अपने अंतिम दौर में पहुंच रहा है. दोपहर बाद सवा तीन बजे तक आधे हरियाणा यानी 50 प्रतिशत लोगों ने ही नई विधानसभा के चुनाव में योगदान दिया. वोटिंग में प्रतिशत में दिख रही यह कमी प्रशासन के वोटिंग के लिए चलाए गए जागरूकता कार्यक्रमों में खामी की ओर इशारा कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया, जिसका असर भी लोगों पर कम ही पड़ा.

ट्रैक्टर से वोट डालने पहुंचे दुष्यंत चौटाला, हरियाणा में 50 फीसदी मतदान

चंडीगढ़ः सुबह से जारी हरियाणा विधानसभा की चुनाव प्रक्रिया अंतिम दौर में है. सोमवार को दोपहर बाद सवा तीन बजे तक 50.59 फीसदी वोट पड़े. प्रदेश की सभी 90 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान में दिग्गज व प्रत्याशी नेता भी वोट डालने पहुंचे. इस दौरान जहां एक तरफ उनकी बातें चर्चा में रहीं तो दूसरी ओर मतदान स्थल तक उनके पहुंचने का तरीका भी जबर रहा. सिरसा में जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला सपरिवार ट्रैक्टर से वोट डालने पहुंचे. इससे पहले निवर्तमान सीएम मनोहर लाल सुबह ही साइकल से वोट डालने निकले थे. कांग्रेस सैलजा कुमारी भी हिसार में वोट डालने पहंची. हरियाणा में 18,282,570 मतदाता हैं. जिनके मतदान से 24 अक्टूबर को नई विधानसभा के लिए प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा.
 
मतदान के बीच हुई झड़प
बहादुरगढ़ में झज्जर रोड स्थित फाउंडेशन स्कूल के मतदान केंद्र के बाहर कांग्रेस व भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झगड़ा हो गया.झगड़े की जानकारी मिलने पर मौके पर पुलिस पहुंची और दोनों पक्षों को शांत कराया.  निवर्तमान विधायक एवं भाजपा प्रत्याशी नरेश कौशिक के भाई, भतीजे एवं भांजे पर मारपीट व धमकी देने का आरोप हैं. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. कांग्रेस प्रत्याशी राजेन्द्र जून ने कहा कि भाजपा प्रत्याशी चुनाव हार चुके हैं. हार की बौखलाहट पर झगड़े करा रहे हैं. इसी तरह जींद में उचाना खुर्द गांव के मतदान केंद्र पर पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला ने बीजेपी एजेंट पर अभद्रता का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि एजेंट ने उन पर गिलास फेंका है. इसके बाद वहां हंगामा हो गाया.  मौके पर डीसी व एसपी पहुंचे और पुलिस बल को तैनात किया गया.  दूसरी ओर फतेहाबाद में फतेहाबाद की टोहाना अनाज मंडी में बू- 57 में ईवीएम मशीन लॉक होने से हंगामा हो गया.  बताया जा रहा है कि अधिकारी से पॉज बटन दबने से मशीन लॉक हुई. इसके बाद नई मशीन मंगवाई गई. 

कुल 1169 प्रत्याशी मैदान में, कांग्रेस में दागी अधिक 
90 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में 1169 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें से कांग्रेस ने सबसे अधिक आपराधिक छवि वाले चेहरों को टिकट दिया है. पार्टी के 13 प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं, जिनमें 9 के खिलाफ गंभीप मुकदमे दर्ज हैं. भाजपा के 3 ही प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज है.