सभी एक्जिट पोल में दक्षिण में NDA की बल्ले-बल्ले, केरल-तमिलनाडु में खुलेगा खाता, कर्नाटक में 'भारी नुकसान' नहीं

Exit Polls Results: लोकसभा चुनाव में अंतिम चरण की वोटिंग संपन्न होते ही एक्जिट पोल्स के नतीजे सामने आने लगे हैं. दक्षिण भारत में NDA का तमिलनाडु और केरल में खाता खुल सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2024, 09:34 PM IST
  • क्या कह रहे हैं Exit Polls के नतीजे?
  • दक्षिण भारत में कैसा रहेगा NDA का प्रदर्शन
सभी एक्जिट पोल में दक्षिण में NDA की बल्ले-बल्ले, केरल-तमिलनाडु में खुलेगा खाता, कर्नाटक में 'भारी नुकसान' नहीं

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव में शनिवार को अंतिम चरण की वोटिंग संपन्न होने के साथ ही कई न्यूज चैनलों और एजेंसियों के एक्जिट पोल सामने आने लगे हैं. इन एक्जिट पोल में दक्षिण भारत में पार्टियों के प्रदर्शन की भी विस्तार से चर्चा की गई है. ज्यादातर एक्जिट पोल में इस बार बीजेपी को फायदा होते हुए दिखाया गया है. तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों में एनडीए का खाता खुलने की बात कही गई है तो वहीं कर्नाटक जैसे राज्य में बीजेपी को बहुत ज्यादा नुकसान होते नहीं बताया गया है.

इंडिया टुडे- Axis My India का एक्जिट पोल
इंडिया टुडे- Axis My India के एक्जिट पोल में बीजेपी की अगुवाई वाले NDA को 2019 चुनाव की तुलना में फायदा मिलता दिख रहा है. इस एक्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में NDA को 2 से 4 सीटें तक मिल सकती हैं. वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन यानी DMK-कांग्रेस को 33 से 37 सीटें तक मिल सकती हैं. कहा जा रहा है कि तमिलनाडु में अगर NDA का हिस्सा AIADMK भी होती ये तस्वीर बिल्कुल उलट हो सकती थी यानी एनडीए का प्रदर्शन इंडिया गठबंधन की तरह होता. हालांकि तमिलनाडु में तमिलनाडु में वोट शेयर बढ़ना और चार तक सीटें आने की खबरें बीजेपी के लिए सुखद हैं. वहीं केरल में कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ को बड़ी सफलता मिलती दिख रही है. यूडीएफ को 17-18  सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं एनडीए का खाता खुल सकता है और 2 से 3 सीटें तक मिल सकती हैं. वहीं कर्नाटक में बीजेपी को कोई बड़ा नुकसान होता नहीं दिख रहा है. एनडीए को 23 से 25 सीटें मिल सकती हैं. वहीं राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस को 3 से 5 सीटें मिल सकती हैं.

क्या कहता है News18 Mega Exit Poll
न्यूज़ 18 के मेगा एग्जिट पोल के मुताबिक तमिलनाडु में एनडीए को 1 से तीन सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं डीएमके और कांग्रेस के गठबंधन वाले इंडिया अलायंस को 36 से 39 सीटें तक मिल सकती हैं. इसके अलावा केरल में एनडीए को 1 से 3 और यूडीएफ को 15 से 18 सीटें मिलने का अनुमान है. कर्नाटक में एनडीए  को 23 से 26 सीटें तो वहीं कांग्रेस को 3 से 7 सीटें मिल सकती हैं.         

ABP- C वोटर का एक्जिट पोल
एबीपी सी वोटर के एक्जिट पोल के मुताबिक केरल में एनडीए का खाता खुलता दिख रहा है. इस एक्जिट पोल के मुताबिक केरल में एनडीए को एक से तीन सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं इस एक्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ को 17-19 सीटें मिलती दिख रही हैं. इसके अलावा तमिलनाडु में डीएमके और कांग्रेस के इंडिया अलायंस को 37 से 39 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं एनडीए को 0 से 2 सीटें मिलती बताई गई हैं. 

ये भी पढ़ें- Phalodi Satta Bazar: क्या Smriti Irani अमेठी से जीतेंगी चुनाव, फलोदी सट्टा बाजार ने ये बताया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़