Arunachal Pradesh election results 2024: अरुणाचल प्रदेश में फिर खिलने जा रहा है कमल; BJP ने अब तक 42 सीटें जीतीं, 4 पर है आगे

Arunachal Pradesh election results 2024 Live Updates: लोकसभा चुनाव 2024 के साथ-साथ देश के चार राज्यों में विधानसभा के चुनाव भी हुए. इनमें से अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में आज विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना हो रही है. 60 विधानसभा सीटों वाले अरुणाचल प्रदेश में वोटिंग 19 अप्रैल को हुई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2024, 01:37 PM IST
  • प्रदेश की 50 सीटों पर हुई थी वोटिंग
  • 31 सीटों के आ चुके हैं रुझान
Arunachal Pradesh election results 2024: अरुणाचल प्रदेश में फिर खिलने जा रहा है कमल; BJP ने अब तक 42 सीटें जीतीं, 4 पर है आगे

नई दिल्लीः Arunachal Pradesh election results 2024 Live Updates: लोकसभा चुनाव 2024 के साथ-साथ देश के चार राज्यों में विधानसभा के चुनाव भी हुए. इनमें से अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में आज विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना हो रही है. 60 विधानसभा सीटों वाले अरुणाचल प्रदेश में वोटिंग 19 अप्रैल को हुई थी. इस राज्य में मुख्य रूप से भाजपा, कांग्रेस, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश, जनता दल-यूनाइटेड और नेशनल पीपुल्स पार्टियां हैं. इनमें भाजपा और PPA के बीच गठबंधन है. 

प्रदेश की 50 सीटों पर हुई थी वोटिंग 
60 विधानसभा वाले अरुणाचल में इस बार केवल 50 सीटों पर ही वोटिंग हुई थी क्योंकि प्रदेश की 10 सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध रूप से चुने जा चुके हैं. यही वजह है कि इन 10 सीटों पर वोटिंग नहीं हुई थी. प्रदेश में काउंटिंग शुरू होने के बाद रुझान आने की शुरुआत भी हो गई है. यहां भाजपा एकतरफा जीत की ओर बढ़ रही है. 

31 सीटों के आ चुके हैं रुझान 
अभी तक प्रदेश की 31 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं. इनमें बीजेपी 16 सीटों पर आगे चल रही है और 10 सीटों पर निर्विरोध रूप से जीत रही है. इन सब के बजाय 3 सीटों पर एनपीपी आगे निकल रही है, तो 2 सीटों पर अन्य दल आगे हैं. ये नतीजों का महज एक रुझान है. असल में अरुणाचल प्रदेश में किसकी सरकार बनने जा रही है, ये स्थिति शाम तक स्पष्ट हो पाएगी. 

बहुमत के लिए चाहिए 31 सीटें
बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में कुल विधानसभा सीटों की संख्या 60 हैं. ऐसे में प्रदेश में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को आधे से एक ज्यादा यानी 31 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी. बात अगर 2019 के विधानसभा चुनाव के नतीजों की करें, तो भाजपा ने प्रदेश की 41 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसके बाद पार्टी ने पेमा खांडू को मुख्यमंत्री बनाया था. अभी तक के रुझानों से ऐसा लग रहा है कि पेमा खांडू के नेतृत्व में बीजेपी एक बार फिर से राज्य की सत्ता में वापस आने जा रही है. 

15 सीटें जीत चुकी है बीजेपी
मौजूदा रुझानों को देखते हुए ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी एक बार फिर प्रदेश की सत्ता में बरकरार रहने में वह सफल रहेगी. भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट पर साझा की गई जानकारी के मुताबिक बीजेपी अभी तक 15 सीटें जीत चुकी है. वहीं, 31 सीटों पर पार्टी लीड कर रही है. इसके अलावा एनपीईपी छह, पीपीए 2 और एनसीपी तीन पर बढ़त लिए हुए है.

अरुणाचल प्रदेश में 42 सीटें जीत चुकी है BJP 
चुनाव आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित जानकारी के अनुसार 60 विधानसभा सीटों वाले अरुणाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कुल 42 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है. वहीं, 4 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. NPEP प्रदेश की 4 सीटें जीत चुकी है और 1 सीट पर लीड कर रही है, जबकि NCP 1 सीट जीत चुकी है. कांग्रेस के खाते में 3 सीटें आई हैं. 

ये भी पढ़ेंः Exit Poll के बाद PK का पोस्ट, 'स्वयंभू विशेषज्ञों की फिजूल की बातों'....

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़