बीजेपी को 17, नीतीश को 16 और चिराग को 5, बिहार NDA में फाइनल हुआ सीट बंटवारा

सीटों के बंटवारे का ऐलान बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने किया. उन्होंने कहा-गठबंधन में भले ही अलग-अलग सीटों पर पार्टियों के चुनाव चिन्ह अलग-अलग हों लेकिन सारी पार्टी सभी 40 सीटों पर एकजुट होकर लड़ेंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 18, 2024, 06:31 PM IST
  • बिहार में हो गया सीट बंटवारा फाइनल.
  • चिराग पासवान के हिस्से आई 5 सीटें.
बीजेपी को 17, नीतीश को 16 और चिराग को 5, बिहार NDA में फाइनल हुआ सीट बंटवारा

नई दिल्ली. केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी NDA का बिहार में सीट बंटवारा सोमवार को फाइनल हो गया. सीट शेयरिंग के क्रम में बीजेपी 17, नीतीश की अगुवाई वाली जेडीयू को 16 और चिराग पासवान की अगुवाई वाली वाली लोकजनशक्ति (रामविलास) को 5 सीटें दी गई हैं. इसके अलावा जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान अवाम पार्टी को 1 सीट तो वहीं उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी को 1 सीट मिली है. बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटों पर अब सीट शेयरिंग फाइनल हो गई है.

विनोद तावड़े ने किया ऐलान
सीटों के बंटवारे का ऐलान बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने किया. उन्होंने कहा-गठबंधन में भले ही अलग-अलग सीटों पर पार्टियों के चुनाव चिन्ह अलग-अलग हों लेकिन सारी पार्टी सभी 40 सीटों पर एकजुट होकर लड़ेंगी. चिराग पासवान के हिस्से में जो लोकसभा सीटें आई हैं उनका नाम है-वैशाली, हाजीपुर, समस्तिपुर, खगड़िया और जमुई. हिंदुस्तान अवाम पार्टी गया तो राष्ट्रीय लोक समता पार्टी काराकाट लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेगी.

किन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे बीजेपी-जेडीयू
इसके अलावा बीजेपी पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम सीटों पर चुनाव लड़ेगी. नीतीश कुमार की जेडीयू वाल्मिकी नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद और शिवहर सहित 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

जेडीयू-बीजेपी की प्रतिक्रिया
जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा ने सीट बंटवारे पर कहा है कि बिहार में जहां विपक्षी गठबंधन में अभी तक स्थिति साफ नहीं है, वहीं, NDA गठबंधन में सब कुछ तय हो गया है. हमारा गठबंधन इस बार राज्य की सभी 40 लोकसभा सीटें जीतने जा रहा है. राज्य के डिप्टी सीएम और बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि 2019 के पिछले चुनाव में बिहार में 3 दल एनडीए में शामिल थे और इस बार दो और दल हमारे साथ जुड़े हैं.

ये भी पढ़ें- Electoral Bond: इलेक्टोरल बॉन्ड से पहले राजनीतिक पार्टियां कैसे जुटाती थीं चुनावी चंदा? जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़